सेक्स वर्कर की दर्दभरी दास्तां सुनकर फूट-फूटकर रो पड़ा दुनिया का सबसे अमीर इंसान …

दिल्ली. बिल गेट्स जहां दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति कहे जाते हैं वहीं वे समाजसेवा में भी उतने ही सक्रिय रहते हैं। अक्सर कई मौकों पर भारत का दौरा करने वाले बिल गेट्स ने कुछ समय पहले ही एड्स दिवस के मौके पर भारत का दौरा किया था। गेट्स फाउंडेशन की तरफ से चलाए जाने वाले एड्स की रोकथाम कार्यक्रम में भाग लेने के लिए वे भारत आए हुए थे। यहां उन्होंने एक सेक्स वर्कर की आपबीती सुनी और  सुनकर इतने भावुक हो गए कि उनकी आंखों से आंसू छलक आए।

उस पीड़ित महिला ने बताया कि उसकी बेटी के साथ उसके स्कूल के दोस्तों ने गलत किया  जिससे परेशान होकर उसने आत्महत्या जैसा कदम उठा लिया और अपनी जान दे दी। 10 साल से गेट्स फाउंडेशन को चलाने वाले अशोक अलेक्जेंडर ने इस वाकये को अपनी एक बुक में जाहिर किया है। इस बुक का नाम है-A Stranger Truth: Lessons in Love, leadership and Courage from India’s Sex Workers।

इस किताब में भारत के सेक्स वर्कर की कहानी बताई गई है। वे किस तरह से संघर्ष कर के अपनी जिंदगी जी रही हैं और उनकी क्षमता से आगे बढ़ रही हैं उनकी जिंदगी से कुछ सबक लेना चाहिए। इस किताब में भारत के उन 6 सेक्स वर्कर की कहानी बताई गई है जिन्होंने हर तरह की विपरित परिस्थितियों और बाधाओं के बाद भी अपनी जिंदगी को सफलतापूर्वक जिया है।

हाल ही में इस कार्यक्रम के तहत भारत आए गेट्स ने जब इन महिलाओं से मुलाकात की तो उन्हें इनकी कहानी के बारे में पता चला। एक सेक्स वर्कर ने उन्हें अपनी आपबीती बताते हुए कहा कि उसने किस तरह से अपनी हाई स्कूल में पढ़ती बेटी से अपने सेक्स वर्कर के प्रोफेशन को छुपा कर रखा था लेकिन जब उसके क्लासमेट्स को इस बारे में पता चला तो उन लोगों ने लगातार उसका मजाक बनाना शुरू कर दिया और कुछ ने उसके साथ गलत भी किया। एक दिन जब वह काम से अपने घर पर आई तो उसने अपनी बेटी को फंदे से लटका हुआ पाया। उसने कमरे में एक सुसाइड नोट लिख छोड़ा था कि वह अब और नहीं झेल सकती है।

अलेक्जेंडर ने किताब में बताया है कि उन्होंने नोटिस किया कि बिल गेट्स उसकी कहानी सुनकर अपना सिर झुकाए हुए रोए जा रहे थे। किताब में आगे लिखा है कि ये बेहद पीड़ादायक और समाज की विडंबना है कि कोई महिला अपनी परिवार की जरुरतों को पूरा करने के लिए खुद को 50 रुपए में बेच रही है।

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।