गांव और आसपास को हरा-भरा में जुटी होल्हाबाग नवयुवा समिति, रोपे कदम, कटहल, आम, गुलमोहर के पौधे…

रोहित कश्यप, मुंगेली। होल्हाबाग नवयुवा समिति, बांकी गांव और आसपास के हरियाली के संरक्षण और संवर्धन की जिम्मेदारी को बखूबी निभाते हुए बीते पांच वर्षों से पौधरोपण करते आ रही है. इस वर्ष भी लॉकडाउन को उपयोगी बनाने के उद्देश्य से संस्था हरियाली सप्ताहमना रही है.

Close Button

युवाओं की टोली ने रविवार को सुबह महामाया मंदिर परिसर की सफाई और शाम को जैतपुरी रोड, रामजानकी मंदिर मार्ग, महामाया मंदिर परिसर और प्राथमिक विद्यालय परिसर में कदम, कटहल, आम, गुलमोहर, पीपल, जामुन, नारियल, कोनोकार्पस जैसे 40 फलदार व छायादार पौधे रोपने के साथ सुरक्षा के दृष्टिकोण से ट्री गार्ड भी लगाया.

बता दे इससे पहले विगत 4 वर्षों में होल्हाबाग नवयुवा समिति ने हरियर बांकीसुघ्घर बांकीअभियान के तहत गांव में 250 से अधिक पौधे ट्री गार्ड के साथ और 500 से अधिक फेंसिंगयुक्त खुले स्थान में रोपित कर चुके हैं, जो आज ग्राम बांकी को हराभरा बना कर एक अलग पहचान दे रही है.

इस अवसर पर संस्था के वरिष्ठ सदस्य अंशुल गोस्वामी ने कहा कि वृक्ष हमारी संस्कृति के संरक्षक माने जाते हैं, इससे हमें स्वच्छ वायु, जल और फलयुक्त भोजन प्राप्त होता है. संस्था के पर्यावरण प्रभारी पवन निर्मलकर ने हरियाली सप्ताह के उद्देश्य को बताते हुए कहा कि हमारी संस्था द्वारा इस सप्ताह लगातार सातों दिन पर्यावरण संरक्षण के दिशा में कार्य किया जाएगा, जिससे बरसात पौधों के विकास में तेजी से वृद्धि हो.

पौधरोपण के कार्य में संस्था के संस्थापक रामपाल सिंह, संयोजक हरिओम सिंह, अध्यक्ष देवराज साहू, उपाध्यक्ष खेलावन यादव, सचिव नागेश साहू, अंशुल पूरी, सनत साहू, पवन निर्मलकर, मयंक कैवर्त, योगेंद्र साहू, पिंटू पुरी, भूपेंद्र निर्मलकर, किशन यादव, मुकेश श्रीवास, ब्रजराज पूरी, गोपाल यादव, यशवंत साहू, भुवन साहू, रिकेश पूरी सहित संस्था के सभी सदस्य उपस्थित रहे.

loading...

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।