रायपुर। पिछले दो-तीन दिन से प्रदेश में लगातार नक्सली घटनाएं घट रही हैं. इन दो तीन दिनों में  अब तक 1 मीडिया कर्मी सहित 7 जवान शहीद हो चुके हैं. वहीं बलरामपुर जिले में भी आज एक ब्लास्ट हुआ है जिसमें एक भैंस और चरवाहा उसकी चपेट में आ गए थे. इस पूरी घटना के बाद स्पेशल डीजी नक्सल आपरेशन से प्रेसवार्ता ली. उन्होंने कहा कि इन घटनाओं का चुनाव से कोई लेना देना नहीं है.

डीएम अवस्थी ने बताया कि जिन अंदरुनी इलाकों में बड़े बड़े गड्ढे थे, वहां सरकार द्वारा विकास कार्य कराया जा रहा है.  पिछले कुछ दिनों से नीलवाया एरिया में सड़क निर्माण कराया जा रहा था. नीलवाया के आगे तक सुरक्षा बल पहुंच गए हैं. उसका नक्सली विरोध कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि  सीआरपीएफ की 111 बटालियन की टीम सड़क निर्माण पर थी. दिल्ली से आई दूरदर्शन की टीम विकास कार्यों और चुनाव की तैयारियों को लेकर पिछले कुछ दिन से उन इलाकों में जाकर कवरेज कर रही थी. आज अरनपुर थाना की टीम के साथ इसी सड़क पर सुबह निर्माण कार्य देखने और जानकारी लेने गए थे. पहले से वहां एंबुश लगाए नक्सली बैठे थे. पेड़ पर मतदान के बहिष्कार का पर्चा चिपका था जिसका विजुअल बनाने के लिए दूरदर्शन का कैमरा मैन गाड़ी से नीचे उतरा. एंबुश लगाकर बैठे नक्सलियों ने फायरिंग शुरु कर दी और गोली उसे लग गई. नक्सलियों के द्वारा गोलीबारी करने के बाद फोर्स ने मोर्चा संभाला और जवाबी कार्रवाई की. इस पूरी कार्रवाई में एक एएसआई रुद्र प्रताप सिंह और एक जवान मंगलराम व दूरदर्शन के कैमरा मैन अच्यूतानंद घटना में शहीद हो गए वहीं दो जवान इस घटना में घायल हो गए. जिन्हें इलाज के लिए राजधानी लाया गया है.

अवस्थी ने बताया कि आईजी बस्तर मौके पर पहुंचे थे. उस इलाके में जहां आज घटना घटी है वहां फोर्स ने 8 से 10 आईईडी निकाल कर डिप्यूज किया गया. माओवादी द्वारा सड़क निर्माण में लगे लोगों और ठेकेदारों को डराने के लिए कार्रवाई की गई. दुर्भाग्य से कैमरा मैन वहां पहुंच गया. उन्होंने कहा कि परसों सीआरपीएफ का बंकर ब्लास्ट किया गया था. ये दोनों घटनाओं का चुनाव से कोई लेना देना नहीं है. 5 जिलों में हमारे 2 हजार जवान अंदर एंटी नक्सल आपरेशन के लिए गए थे. बाहर से आने वाले सुरक्षा  बलों को पर्याप्त ट्रेनिंग दी जा रही है. सभी दृढ़ संकल्पित हैं कि चुनाव को प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा. वहीं उन्होंने आज बलरामपुर जिले में भी हुए आईडी ब्लास्ट की भी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बलरामपुर के बूढ़ा पहाड़ में भी आईडी ब्लास्ट हुआ है. एक व्यक्ति अपने जानवर चराने गया था. उसकी भैंस वहां मरी पड़ी थी. वह वहां पहुंचा था वो भी उसके चपेट में आ गया. वो आईडी पहले लगाई गई रही होगी.