रायपुर- मतदाता जागरूकता अभियान ‘मोर रायपुर मोर वोट’  के तहत कल एक नवंबर को राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर राजधानी रायपुर के तेलीबांधा सरोवर (मरीन ड्राइव) में शाम 6 बजे करीब छह हजार युवा दीप जलाकर मतदान दीपोत्सव मनाएंगे. दिव्यांग बच्चों के द्वारा बनायी गयी रंगोली के माध्यम से अनिर्वाय मतदान का संदेश भी दिया जाएगा. भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ.पी.रावत इस अवसर पर उपस्थित युवाओं को अनिवार्य रूप से मतदान करने की शपथ दिलाएंगे. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. बसवराजु एस. के निर्देशन में एक नवंबर को तेलीबांधा सरोवर (मरीन ड्राइव) में आयोजित मतदान दीपोत्सव कार्यक्रम में जिले के स्कूल, महाविद्यालय के छात्र-छात्राओ सहित एन.जी.ओ., कौशल विकास प्राधिकरण और लाइवलीहुड कॉलेज के युवा इसमें शामिल होंगे.
भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ.पी. रावत 31 अक्टूबर और एक नवंबर को छत्तीसगढ़ के दो दिवसीय प्रवास पर रहेंगे. उनकी उपस्थिति में मतदाता जागरूकता से संबंधित विभिन्न कार्यक्रम मरीन ड्राइव में आयोजित किए जाएंगे. इस अवसर पर युवाओं द्वारा मतदाता जागरूकता पर केंद्रित रंगोली तथा पोस्टर्स का प्रदर्शन किया जाएगा. इसके आलावा मोर रायपुर क्लब के द्वारा नुक्कड़ नाटकों की प्रस्तुति भी दी जाएगी. कार्यक्रम स्थल पर एक वोटिंग जोन भी बनाया जाएगा जहां ईव्हीएम और वीवीपैट के माध्यम से मतदान प्रक्रिया का प्रदर्शन भी किया जाएगा.
स्वीप के नोडल अधिकारी और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी दीपक सोनी ने बताया कि मतदान दीपोत्सव कार्यक्रम के सुचारू आयोजन के लिए विभिन्न विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गयी है. इस कार्यक्रम में कला जत्था दल द्वारा मतदान से जुड़े विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे. इस दौरान विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं से जुड़े दिव्यांग छात्र-छात्राओं द्वारा अपनी कलाकृतियों का प्रदर्शन भी किया जाएगा.