संतोष तिवारी,जगदलपुर. सुकमा जिले में माओवादियों के शहीद सप्ताह के पहले ही दिन सीआरपीएफ की 74 वीं बटालियन ने बम बरामद किया है. यह बम जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए लगाया गया था. लेकिन जवानों की सतर्कता के चलते नक्सली के इस मंसूबो को पहले ही नाकाम कर दिया गया है. रोड ओपनिंग पार्टी को 5 किलो का आईईडी बम पोलमपल्ली इलाके में मिला है.

बता दें कि माओवादियों द्वारा 28 जुलाई से 3 अगस्त तक शहीद सप्ताह मनाया जा रहा है. शहीद सप्ताह के पहले दिन बस्तर के प्राय: सभी जिलों सामान्य स्थित बनी हुई है. हालांकि एहतियात तौर पर किरन्दूल से चलने वाली पेसेंजर ट्रैन को किरन्दूल के बजाय सावधानी बरते हये जगदलपुर तक ही चलाया जा रहा.

समाचार लिखे जाने तक दंतेवाडा,सुकमा,बस्तर,कोंडागांव,नारायणपुर,कांकेर जिले मे स्थिति सामान्य है, केवल बीजापुर जिले के भोपालपटनम तहसील मुख्यालय समेत अंदरूनी क्षेत्रो में व्यापक असर देखा जा रहा है. इन क्षेत्रों की दुकानें बन्द हैं और आवागमन भी बंद है.

उल्लेखनिय है कि माओवादी 28 जुलाई से 3 अगस्त तक पुलिस मुठभेड़ में एंव दूसरे घटनाओं में मारे गए साथियो की याद में शहीद सप्ताह मनाते है. इस दौरान माओवादी जगह जगह शहीद स्मारक बना कर साथियों को श्रद्धांजलि देते हैं. माओवादीयों के इस शहीद सप्ताह के पहले दिन जिले के भोपालपटनम ब्लाक मुख्यालय में ज्यादा असर और दहशत देखा जा रहा है. भोपालपटनम ब्लाक मुख्यालय सहित मददेड और अंदरूनी क्षेत्रों की दुकानें पूरी तरह से बन्द है.

बहरहाल भोपालपटनम से बीजापुर एंव बीजापुर से भोपालपटनम के बीच आवागमन बन्द है. इस मार्ग पर कुछ दुपहिया वाहन को छोड़ अन्य वाहन नहीं चल रहे है. भोपालपटनम में कुछ माह पहले भाजपा के युवा नेता की हत्या के बाद से भोपालपटनम ब्लाक में देहशत और भय देखा जा रहा है.

वहीं जिला मुख्यालय से जगदलपुर के बीच नक्सली बन्द का कोई असर नहीं देखा जा रहा है. प्रतिदिन की तरह इस मार्ग पर आवागमन सुचारू रूप से संचालित है. माओवादियों के शहीद सप्ताह को लेकर सम्भाग के सभी जिलों की पुलिस भी अलर्ट है और जिले में गश्त सर्चिंग बढ़ाते हुए माओवादी गतिविधियों पर पैनी नजर बनाये हुई है.