रायपुर. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव को सबको खाद्यान्न योजना (यूनिवर्सल पीडीएस स्कीम) के तहत गुरुवार को राशन कार्ड मिला. मंत्री सिंहदेव के माता देवेंद्र कुमारी सिहंदेव के नाम से राशन कार्ड बना है. कार्ड पाकर सिंहदेव खुश नजर आए. इस मौके पर उन्होंने कहा कि सबको खाद्यान्न का अधिकार का अब हम भी हकदार हो गए. हमें 20 किलो राशन मिलेगा. लेकिन हमें राशन नहीं चाहिए.

राशन कार्ड मिलने के बाद खुशी जाहिर करते हुए मंत्री सिंहदेव ने कहा कि खाद्यान्न के अधिकार को आगे ले जाते हुए कांग्रेस ने घोषणा-पत्र में चुनाव के पहले छत्तीसगढ़ में सबको खाद्यान का अधिकार का लक्ष्य रखा था. हर नागरिक को खाद्यान्न मिले, चाहे वो गरीबी रेखा के नीचे हो या गरीबी रेखा के ऊपर हो. आज मुझे बड़ा संतोष है कि जिस सरकार को मतदाताओं ने चुना है उसने अपना वादा पूरा कर दिया है. आज हर नागरिक को खाद्यान्न का अधिकार मिल रहा है.

सिंहदेव ने कहा कि मेरी माताजी के नाम पर राशन कार्ड बन गया. उसमें मेरा भी नाम जुड़ गया है. हम दोनों एक परिवार के सदस्य के नाते खाद्यान्न सुरक्षा कानून छत्तीसगढ़ के तहत उसके हिस्सा हम लोग भी बन गए हैं.

मंत्री ने बताया कि प्रत्येक परिवार को न्यूनतम 30 किलो चावल मिलेगा. साथ ही 3 से 5 सदस्य वाले परिवार को 35 किलो और इससे ज्यादा सदस्य होने पर प्रत्येक सदस्य को 7 किलो चावल देने का लक्ष्य रखा था, जो पूरा हो गया. सिंहदेव ने कहा कि मेरे परिवार में केवल दो लोग है तो 20 किलो चावल 10 रुपए किलो के हिसाब से मिलेंगे. टैक्स पटाने वालों को 10 रुपए किलो के हिसाब से चावल मिलेगा. शेष सभी नागरिकों को 1 रुपए किलो में चावल मिलेगा.