नई दिल्ली। इटली ने इंसानों में काम करने वाले दुनिया के पहली कोरोना वायरस वैक्सीन सफलतापूर्वक विकसित करने का दावा किया है। ये ख़बर अरब न्यूज़ के हवाले से आई है। रोम के स्पलजानी अस्पताल में किये गए परीक्षणों के मुताबिक कोरोना वायरस वैक्सीन में चूहों से बने एंटीबाडी हैं। जिसने इंसानी कोशिकाओं में मौजूद वायरस को खत्म कर दिए।

ताकीस नाम की फर्म इसे बना रही है। अरब न्यूज़ की रिपोर्ट में बताया गया है कि फर्म के सीईओ लुइगी ऑरिसिच्चियो ने इतालियन न्यूज़ एजेंसी ANSA को बताया है कि जो वैक्सीन इटली में बनाया गया है वो परीक्षण के सबसे उन्नत (एडवांस) चरण में है। उन्होंने कहा कि मानव परीक्षण गर्मियों के बाद संभव है।

वैज्ञानिको ने चूहे में इसका परीक्षण किया। उसका एक बार वैक्सीनेशन करने के बाद उसमें एंटीबाडी विकसित होने गए जिसने उस वायरस को रोक दिया।

जिन पांच पर चूहों पर वैक्सीन लगाया गया। उससे बड़ी संख्या में एंटीबाडी बनाये, इसमें से रिसर्चर ने दो सबसे अच्छे नतीजे देने वाले चयन किया। अब तक इन पांचो चूहों द्वारा विकसित इम्युनिटी वायरस पर प्रभावी है। ताकीस के डॉक्टर इमैनुएल मर्रा के मुताबिक दूसरे वैक्सीनशन के बाद और बेहतर नतीजे आएंगे।
गौरतलब है कि इटली के वैक्सीन की दिशा में बड़ी  कामयाबी की ख़बर तब आई है जब इज़राइल ने रहस्यमयी तरीके से कोरोना का इलाज ढूंढने का दावा किया है और दुनिया के कई देशों में इसके वैक्सीन पर काम चल रहा है। इसमें से 6 जगह क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है। अमेरिका और ब्रिटेन में इंसानों पर ट्रायल शुरू हो चुका है। जबकि 115 जगह वैक्सीन की खोज चल रही है।