रायपुर। विधानसभा चुनाव को लेकर पिछले कुछ दिनों से कांग्रेस बेहद आक्रामक रुख में नजर आ रही है. राहुल गांधी के दौरे के बाद अब कांग्रेस नेताओं का प्रदेश दौरा चल रहा है. इस दौरान कांग्रेस नेता भाजपा पर जमकर निशाना साध रहे हैं. कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्त जयवीर शेरगिल ने रमन सरकार को गोरों की सरकार की संज्ञा दी है. शेरगिल ने रमन सिंह की सरकार की तुलना अंग्रेजों की ईस्ट इंडिया कंपनी से करते हुए कहा कि रमन सरकार गोरों की सरकार है जिसने किसानों को, गृहणियों को और व्यापारियों को बेहद नुकसान पहुंचाया है. शेरगिल ने बिजली का मसला उठाते हुए सरकार पर कई आरोप भी लगाए हैं, उन्होंने कहा कि सरकार ने बिजली के दाम बेतहाशा बढ़ा दिये हैं. बिना मीटर के गांव में लोगों के घर 4 हजार और 8 हजार रुपए का बिजली बिल थमाया जा रहा है, शेरगिल ने रमन सरकार को पत्थर दिल सरकार का नाम दिया है.

उन्होंने कहा कि पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन की रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ बिजली सप्लाई के मामले में 31 वें नंबर पर आया है जबकि देश में 40 बिजली कंपनिया हैं. छत्तीसगढ़ का मड़वा पावर प्लांट के शुरु होने में हुई देरी के मामले को बड़े जोर शोर से उठाया. उन्होंने राज्य सरकार पर प्रोजेक्ट में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है, उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ का मड़वा पावर प्रोजेक्ट और महाराष्ट्र के पावर प्रोजेक्ट का शिलान्यास एक साथ यूपीए के शासन काल के दौरान हुआ था. मड़वा प्लांट की 2016 में प्लांट की एक यूनिट शुरू हुई जबकि उसी समय शिलान्यास हुई महाराष्ट्र की यूनिट 2013 में शुरू हो गई. राज्य सरकार की देरी से प्रोजेक्ट में 60 प्रतिशत पैसे ज्यादा लगे और सरकार को 400 करोड़ रुपए का ब्याज देना पड़ा. उन्होंने कहा कि सरकार की नीति मुनाफा मेरा और नुकसान तेरा ( जनता का ).

शेरगिल ने बिजली की दरों को लेकर भी राज्य सरकार को सवालों के कटघरे में खड़ा किया है. उन्होंने कहा कि रमन सरकार तेलंगाना को 4 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली दे रही है लेकिन छत्तीसगढ़ में यही बिजली प्रदेश सरकार 5 रुपये से ज्यादा की दर में दे रही है, उन्होंने सवाल किया कि छत्तीसगढ़ को 5 रुपये से भी ज्यादा में क्यों? शेरगिल ने कहा छत्तीसगढ़में ऐसे कई गांव है जहां लालटेन का इस्तेमाल करना पड़ता है. 122 गांव में तो बिल्कुल भी बिजली नहीं है. उन्होंने कहा कि 6 हजार  से ज़्यादा बसाहटों में बिजली नहीं है, ये सरकार विधानसभा में बताया है. भाजपा सरकार पावर कट सरकार है. शेरगिल ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद 400 यूनिट तक फ्लैट रेट में बिजली मिलेगी,  11 दिसंबर के बाद बिजली बिल हाफ भाजपा सरकार साफ. आपको बता दें कि प्रदेश में बिजली दर फ्लैक्सीबल हैं. जहां खपत के अनुसार बिजली दरों में वृद्दि होती है.