रायपुर। कर्ज माफी वो इंजेक्शन है जिससे उसे आईसीयू से बाहर निकाला जा सकता है. उसके बाद उसे आय और आपदा से बचाव की गारंटी चाहिए. ये कहना है स्वराज इंडिया के संयोजक योगेन्द्र यादव का. योगेन्द्र यादव गुरुवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में हैं. प्रेस क्लब में पत्रकारों से रुबरु होते हुए उन्होंने किसानों की समस्याओं को लेकर बात की. उन्होंने देश भर के किसानों द्वारा कर्ज माफी की मांग को एक ऐसा इंजेक्शन बताया है जो कि आईसीयू से किसी को बाहर निकाल सकता है.

योगेन्द्र यादव ने कहा कि किसानों को उनकी आय और आपदा से बचाव की गारंटी चाहिए. फसल बीमा को उन्होंने देश का सबसे बड़ा धोखा करार दिया है. उन्होंने कहा कि इससे सरकार का साढ़े तीन गुना खर्च बढ़ गया है. केवल 24 प्रतिशत ही कवर हो पा रहा है. इसकी एकमात्र बेनीफिशरी प्राइवेट कंपनियां है.

योगेन्द्र यादव ने कहा कि स्वराज इंडिया की तरफ से नागगरिकों को जोड़ने का काम शुरु किया है. I can कैम्पिंग शुरु किया है. उन्होंने कहा कि गुजरात के सिंचाई का पिछले 50 साल का 90 प्रतिशत पैसा सिर्फ सरदार सरोवर परियोजना में खत्म हुआ है.

आपको बता दें कि योगेन्द्र यादव के नेतृत्व में हाल ही में किसानों ने दिल्ली में पैदल मार्च किया था. देश भर के किसान कर्ज माफी के साथ ही स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश लागू करने की मांग कर रहे हैं. अपनी इसी मांग को लेकर विभिन्न संगठन पिछले लंबे समय से आंदोलन कर रहे हैं.