रायपुर व बिलासपुर। पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के बेटे और विधायक अमित जोगी की जाति को लेकर के दायर की गई याचिका पर गुरुवार को सुनवाई होगी। याचिका 2013 के विधानसभा चुनाव में मरवाही से बीजेपी उम्मीदवार रही समीरा पैकरा ने लगाई है। याचिका में आरोप लगाया गया है कि अमित जोगी ने तीन जगहों से अपना जन्म प्रमाण पत्र बनाया है। जो कि फर्जी है।

 गौरतलब है प्रदेश के हाई पावर कमेटी ने अजीत जोगी की जाति आदिवासी मानने से इंकार कर दिया है, लिहाजा सभी की नजर अब अमित जोगी की जाति को लेकर होने वाली सुनवाई पर है।

अमित जोगी के पिता अजीत जोगी की के खिलाफ चुनावी याचिका पर भी गुरुवार को ही सुनवाई हो सकती है। यह याचिका नंदकुमार साय ने लगाई है। याचिका में कहा गया है कि 2003 का विधानसभा चुनाव अजीत जोगी ने फर्जी जाति प्रमाण पत्र लगाकर जीता था। 

बुधवार को नंद कुमार साय की एक और याचिका पर सुनवाई हुई। जिसमें नंद कुमार साई ने हाई पावर कमेटी के खिलाफ अवमानना का केस दायर किया है। साय का कहना है हाई पावर कमेटी ने मार्च 2014 तक जोगी की जाति पर फैसला देने का आश्वासन हाईकोर्ट में दिया था लेकिन फैसला देने में 2017 तक का वक्त ले लिया।

इधर, अजीत जोगी के खिलाफ मुख्य याचिकाकर्ता संतराम पैगाम नेताम रायपुर में आदिवासी नेताओं से मुलाकात करेंगे। नेताम आदिवासी नेताओं से योगी गी के खिलाफ लड़ाई में सहयोग मांगेंगे।