रायपुर,01 जून 2018। चुनाव प्रंबधन योजना एवं रणनीति समिति के अध्यक्ष एवं पूर्व नेता प्रतिपक्ष रविन्द्र चैबे ने कहा कि विधानसभा के परिणाम में कांग्रेस भारतीय जनता पार्टी में अंतर केवल 0.7 प्रतिशत था और हम यह मानकर चल रहे हैं कि छत्तीसगढ़ में सरकार के खिलाफ जो आक्रोश है, एंटी इनकंबेंसी का माहौल है, किसानों में आक्रोश है, किसानों की आत्महत्याओं का दौर जारी है, नौजवानों में हताशा है, महिलाओं में महंगाई की मार है,  अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में जिस तरीके से विकास यात्रा मुख्यमंत्री जी का दिखाई दे रहा है लोगों का विरोध स्वमेव सामने आ रहा है। नई रणनीति तैयार कर हम अच्छे कार्यक्रम बनाकर लोगों के बीच में जाएंगे। जो पिछले बार पॉइंट सेवन का अंतर है उसे पीछे छोड़ आने वाले समय में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनायेंगे।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष टी.एस. सिंहदेव के नेतृत्व में पूरे प्रदेश में कांग्रेस का अभियान चल रहा है, संकल्प सभाएं हो रही है, संकल्प यात्रा की शुरुआत हो चुकी है, लगभग 55 विधानसभा क्षेत्रों में संकल्प सभा का कार्यक्रम समाप्त हो चुका है। अभी रायपुर के 4 विधानसभा क्षेत्रों में और अंबिकापुर के 14 विधानसभा क्षेत्रों में होना है। अन्य क्षेत्रों में जैसे अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित पिछले विधानसभा में हम सारी सीटों में हमें बहुत ज्यादा सफलता नहीं मिली थी, छत्तीसगढ़ विधानसभा में खुद मुख्यमंत्री ने स्वीकार किया है कि इस वर्ष 1269 किसानों ने आत्महत्या की हैं। इन सारी बातों को लेकर आज हमारी योजना समिति, रणनीति समिति की बैठक आहुत की गयी है। पिछले दिनों छत्तीसगढ़ में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के दौरे दुर्ग, बिलासपुर, कोटमी का कार्यक्रम तथा दुर्ग से लेकर रायपुर तक मेगा रोड शो का कार्यक्रम और रायपुर में पंचायती राज का कार्यक्रम को देखने के बाद मुझे ऐसा लगता है कि प्रदेश में परिवर्तन अवश्य होना है। कांग्रेस पार्टी के सर्वोच्च नेता कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सार्वजनिक रूप से कह दिया है कि अगस्त माह तक कांग्रेस के टिकट वितरण का अधिकांश काम पूरा हो जाएगा इसमें ज्यादा टिप्पणी नहीं किया जाएगा। टिकट के लिए हम रणनीति नहीं बनाएंगे, टिकट के मापदंड के चर्चा का कोई विषय नहीं है हम मैदान में कैसे जाएंगे लोगों से कैसे जुड़ेंगे योजनाओं को क्रियान्वित कैसे करेंगे सरकार के खिलाफ आक्रोश है उसको पल्लवित कैसे करेंगे और वोट में तब्दील कैसे करेंगे यह सारी कार्यक्षेत्र में है काफी चर्चा हुई है।

मुख्यमंत्री जी विकास यात्रा निकाल रहे हैं, हर जगह जाकर बताते हैं कि नया राजधानी के रायपुर के सड़कों को देखिए कि वहीं छत्तीसगढ़ का विकास है, छत्तीसगढ़ की जनता के साथ धोखा है छत्तीसगढ़ का विकास यहां के किसानों का विकास होना चाहिए, यहां के सिंचाई का विकास होना चाहिए, यहां से गरीबों का विकास होना चाहिए, यहां के अस्पतालों का विकास होना चाहिए, यहां के नौजवानों का विकास होना चाहिए। कमीशनखोरी के चलते सीमेंट-कांक्रीट के रोड बनाने को ही केवल विकास मुख्यमंत्री जी मानते हैं तो मैं समझता हूं कि छत्तीसगढ़ की जनता के साथ बड़ा धोखा है। निश्चित रूप से मोबाइल बांटने का काम केवल चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए डॉ. रमन सिंह कर रहे हैं अगर उनको बांटना है तो छत्तीसगढ़ में आपने 300 रुपये बोनस देने की घोषणा की थी। 5 साल का 300 रूपय बोनस आप बांटिये, अगर उनको बांटना है तो 270 रुपए पिछले 5 साल का बोनस देने का घोषणा की थी किसानों को उसे बांटिये, अगर आप को बांटना है तो 2100 रुपये धान का सपोर्ट प्राइस आपने कहा था उसको बाँटिये, ये बांटने में सरकार को लगभग 25 हजार करोड़ रु लगेगा और 90 हजार करोड़ रुपए का बजट है, केवल 1 हजार 200 करोड़ का चाइना मोबाइल बाटेंगे।

चुनाव तक हेलो में डॉ. रमन सिंह बोल रहा हुं और उसके बाद चाइना बल्ब जैसे फ्यूज हो जाता है वैसे मोबाइल फ्यूज हो जाएगा और रमन सिंह जी फ्यूज हो जायेंगे, तो मोबाइल से जनता संतुष्ट नही होने वाली है, छत्तीसगढ़ की जनता अब समझ चुकी है आने वाले समय में परिवर्तन अवश्य संभावित है। डॉ. रमन सिंह जी को यह बात समझ लेना चाहिए कि छत्तीसगढ़ में बजट का पैसा है रमन सिंह की खैरात नहीं है यह जनता का अधिकार है। प्रदेश का दुर्भाग्य है कि पिछले 15 सालो में डॉ. रमन सिंह के शासनकाल में एक भी बड़ी सिंचाई की योजना इस छत्तीसगढ़ में नहीं बनी। 90 हजार करोड का बजट आप खर्च करते हैं कमीशन खोरो और भ्रष्टाचार लुटाया जाता है और गरीब किसान अगर रोता रहेगा, फांसी में लटकता रहेगा आत्महत्या करता रहेगा मैं समझता हूं इसके बाद भी किसान अगर रोता है और सुल्तान अगर सोता है इस प्रकार की बातें कहकर व्यंगयात्मक बाते करते हैं तो मै समझता हूं कि प्रदेश का दुर्भाग्य है।

बैठक में योजना एवं रणनीति समिति के सदस्य पिछड़ा वर्ग विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सांसद ताम्रध्वज साहू, पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं विधायक धनेन्द्र साहू, पूर्व मंत्री मो. अकबर, पूर्व मंत्री सत्यनारायण शर्मा, पूर्व सांसद करूणा शुक्ला, पूर्व मंत्री धनेश पाटिला, विधायक लखेश्वर बघेल, पूर्व विधायक हरषद मेहता, महापौर प्रमोद दुबे शामिल होंगे। बैठक में प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ शिवकुमार डहरिया और कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव अजय साहू विशेष रूप से उपस्थित हैं।