रायपुर । राजधानी रायपुर में आज महिलाओं ने हलषष्ठी (कमर्छठ) की पूजा हर्षोल्लास के साथ की. महिलाओं ने बताया कि अपने बच्चों के स्वास्थ्य और लंबी उम्र  के लिए वे उपवास करती हैं और पूजा कर उनके लिए भगवान से प्रार्थना करती हैं.

इस त्यौहार में महिलाएं शंकर-पार्वती, गणेश की पूजा करती हैं और कहानियों का पाठ कर पसहर चावल खाती हैं. मान्यता है कि जिन्हे संतान का सुख नहीं मिलता वे इस दिन शंकर-पार्वती और गणेश की पूजा कर, कहानियों का पाठ कर संतान प्राप्ति करती सकती हैं. आज के दिन महिलाओं के लिए में भैंस के दूध के आवाला अन्य किसी जानवर का दूध या दूध के अन्य उत्पाद का उपयोग करना वर्जित होता है. साथ ही महिलाओं का ऐसे स्थान पर जाना भी वर्जित होता है जहां हल का प्रयोग होता है.

इस दिन महिलाएं एकत्रित हो एक गढ्ढ़ा खोदकर उसके पास गौरी-गणेश की प्रतिमा स्थापित कर उसकी पूजा करतीं हैं जिसे सगरी कहा जाता है. उस सगरी में बेल पत्र, भैंस का दूध, कांस, लाई और श्रृंगार का सामान आदि चढ़ाती हैं और उसके किनारे बैठकर व्रत की कथाएं सुनाती हैं और पूजा के बाद पसहर चावल और दही का सेवन करती हैं

कहा जाता है कि इस दिन भगवान कृष्ण के बड़े भाई बलराम का जन्म हुआ था जो अपने शस्त्र के रूप में हल को कंधे पर धारण करते थे इसलिए इस दिन महिलाएं ऐसे अन्न का प्रयोग नहीं करती जिन्हे उगाने के लिए हल का उपयोग होता है.