रायपुर. छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति अजय कुमार त्रिपाठी ने शनिवार को राजभवन के दरबार हाल में पद और गोपनीयता की शपथ ली. राज्यपाल बलरामजी दास टंडन ने अजय कुमार को शपथ दिलाया. न्यायमूर्ति अजय कुमार छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के 14वें मुख्य न्यायधीश हैं.

इस दौरान मुख्य न्यायाधीश अजय कुमार त्रिपाठी ने कहा कि शपथ ग्रहण केवल पद के लिए नहीं है. छत्तीसगढ़ के लिए भी है. मैं जो करूँगा छत्तीसगढ़ के लिए करूँगा. त्रिपाठी ने कहा कि मैं प्रयास करूंगा कि अंतिम व्यक्ति को त्वरित, सुलभ और बेहतर न्याय मिले. हम सब मिलजुल कर न्याय व्यवस्था को बेहतर दिशा देंगे. लंबित मामलों को लेकर जल्द कार्य किया जाएगा. साथ ही न्याय व्यवस्था में नया आयाम स्थापित किये जाने की बात भी कही.

वहीं मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने मुख्य न्यायाधीश अजय कुमार त्रिपाठी को बधाई देते हुए कहा कि ​त्रिपाठी छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट का जो नाम है उसे और ऊंचाई तक ले जाएंगे,

आज के इस शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मुख्यमंत्री डॉ रमन​ सिंह, विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय और मंत्री अमर अग्रवाल सहित मंत्री महेश गागड़ा मौजूद रहें.

न्यायमूर्ति अजय कुमार त्रिपाठी ने न्यायमूर्ति जस्टिस टीबी राधाकृष्णन की जगह ली. न्यायमूर्ति राधाकृष्णन को आंध्रप्रदेश और तेलंगाना हाईकोर्ट का ज्वाइंट चीफ जस्टिस बनाया गया है. जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट के कोलोजियम ने अजय त्रिपाठी को छत्तीसगढ़ का मुख्य न्यायाधीश बनाने की अनुशंसा की थी.

बता दें कि अजय कुमार त्रिपाठी झारखंड स्थित बोकारो इस्पात नगर के रहने वाले हैं, उन्होंने 1981 में वकालत शुरू की थी. 2006 में उन्हें पटना हाईकोर्ट का जज नियुक्त किया गया था. 21 नवंबर 2007 से वे पटना के नियमित जज बने.