वाराणासी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दूसरी बार वाराणासी लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. इससे पहले उन्होंने 2014 में इस सीट नामांकन दाखिल किया था. लेकिन बात 2014 की नहीं 5 साल बाद 2019 में किए नामांकन दाखिले की करेंगे. इस नामांकन के साथ पीएम मोदी ने चुनाव आयोग को शपथ-पत्र देकर अपने बारे पूरी जानकारी दी है. इसमें संपत्ति से लेकर, शिक्षा और अपराध की जानकारी है.

क्या आप जानते हैं कि पीएम मोदी ने चुनाव आयोग को दिए हलफनामे में अपनी संपत्ति कितनी बताई है ? अगर नहीं तो फिर यहाँ पूरी खबर पढ़िए. पीएम मोदी ने यहाँ अपनी कमाई का पूरा ब्यौरा दिया है. आपको बता दे कि बीते 5 साल में पीएम मोदी की संपत्ति दोगुनी हो गई है. नरेन्द्र मोदी ने आयोग को दिए शपथ पत्र में अपनी कुल संपत्ति 2.51 करोड़ बताई है. इसमें 1.41 करोड़ की चल और 1.10 करोड़ की अचल संपत्ति घोषित है.  पीएम मोदी ने आय का मुख्य जरिया मिलने वाली सैलेरी और बैंकों में जमापूंजी से मिलने वाले ब्याज को बताया है. मोदी ने 2014 में कुल 1.65 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी.

खास बात उन्होंंने अपने  हलफनामे में पीएम मोदी की पत्नी जशोदाबेन की आय के स्रोत के बारे में ‘‘ज्ञात नहीं” लिखा है. उनकी पत्नी के पेशे या व्यवसाय को भी ‘‘ज्ञात नहीं” के रूप में लिखा है.

पीएम मोदी की संपत्ति का ये है पूरा ब्यौरा

  • गुजरात के गांधीनगर में आवासीय प्रॉपर्टी, बाजार मूल्य 1,10,00,000 रुपये.
  • 4 सोने की अंगूठियां, कुल वजन 45 ग्राम और कीमत 1,13,800 रुपये.
  • 2 एलआईसी पॉलिसी, कीमत 1,90,347 रुपये.
  • एनएससी की वैल्यू 7,61,466 रुपये.
  • एफडी की वैल्यू – 1,27,81,574 रुपये.
  • पीएम मोदी के बचत खाता में 4,143 रुपये.
  • कुल नगदी में 38,750 रुपये.

    वहीं उन्होंने शपथ-पत्र में किसी भी तरह का कोई कर्ज नहीं होना और न ही उनके पास कोई वाहन होना बाताया है.

    इसके साथ ही पीएम मोदी यह बताया है कि उनके खिलाफ किसी भी तरह का कोई आपराधिक प्रकरण नहीं है.

शिक्षा 
पीएम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उच्च शिक्षित हैं. उन्होंने शपथ-पत्र में जो जानकारी दी उसके मुताबिक मोदी पोस्ट ग्रेजुएट हैं. पीएम मोदी ने साल 1967 में एसएससी बोर्ड गुजरात से एसएससी की परीक्षा पास की थी. इसके बाद साल 1978 में उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से आर्ट्स में बैचलर डिग्री पूरी की. साल 1983 में उन्होंने गुजरात यूनिवर्सिटी, अहमदाबाद से मास्टर ऑफ आर्ट्स किया.

प्रधानमंत्री मोदी ने हलफनामे में बताया है कि उनके खिलाफ कोई आपराधिक केस लंबित नहीं है और न ही उन पर कोई सरकारी बकाया राशि है. लगातार दूसरी बार वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे