गौरतलब है कि पुलिस विभाग द्वारा अच्छा कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों के मनोबल में वृद्धि और उन्हें प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से ‘‘इन्द्रधनुष योजना’’ संचालित की जा रही है. इस योजना के अन्तर्गत सोमवार को चमन लाल सिन्हा, रायगढ़ पुलिस अधीक्षक की अनुशंसा प्राप्त कर पुलिस महानिदेशक, छत्तीसगढ़ के समक्ष स्वयं उपस्थित हुए और अपने द्वारा किये गये उत्कृष्ट कार्य से पुलिस महानिदेशक को अवगत कराया.

रायगढ़ जिले के विकास खंड घरघोड़ा के भेंगारी मिडिल स्कूल के शिक्षक और स्टॉफ 56 बच्चों के साथ बस में सवार होकर रामझरना पिकनिक मनाने आये थे. वहां खाना बनाने के दौरान धुंए से मधुमक्खियां भड़क गई और वहां भगदड़ मच गई. निरीक्षक चमन लाल सिन्हा ने मधुमक्खियों द्वारा हमला करने पर अपनी सूझ-बूझ से त्वरित कार्यवाही करते हुए थाने से सभी मच्छरदानी मंगाया और 56 बच्चों तथा 12 अन्य व्यक्तियों के जीवन की रक्षा करते हुए उन्हें मच्छरदानी से ढंककर उन्हें सुरक्षित निकाला और वापस बस में बैठाया.

पुलिस महानिदेशक अवस्थी ने निरीक्षक सिन्हा द्वारा अपनी सूझ-बूझ से किये गये कार्यों को उत्कृट माना और उन्हें प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया. सिन्हा ‘‘इन्द्रधनुष योजना’’ के अन्तर्गत सम्मानित होने वाले राज्य के प्रथम पुलिस अधिकारी हैं. इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा, उप पुलिस महानिरीक्षक ओपी पाल, एससी द्विवेदी सहित पुलिस मुख्यालय के अन्य अधिकारी उपस्थित थे.