रायपुर। जैन युवा मोर्चा और मोटिवेशनल ट्रेनर शिल्पा नाहर ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. जैन युवा मोर्चा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में 30 मिनट तक शिल्पा नाहर ने आंख में काली पट्टी बांधकर ब्लाइंड बच्चो को मोटिवेशनल स्पीच दिया जिसके बाद उन्होंने गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह पा ली है. दरअसल जैन युवा मोर्चा धार्मिक सेवा,सद्भावना और सहयोग में एक कदम आगे बढ़ते हुए शिक्षा मित्र के अंतर्गत नई पहल करते हुए रविवार को हीरापुर स्थित प्रेरणा ब्लाइंड स्कूल पहुँचा. जहाँ स्कूल में लगभग 120 बच्चे जिनकी आंखों की रौशनी नहीं है. जिसकी वजह से उनको जीवन मे कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है.

 

हालांकि बात ब्लाइंड बच्चों को मोटिवेट करने की थी तो जैन युवा मोर्चा ने एक अनोखा प्रयास किया जिससे संस्था का नाम और शिल्पा नाहर का नाम इन सबसे अलग विषय पर पूरे वर्ल्ड में रिकॉर्ड के रूप में दर्ज किया गया. चूंकि टास्क 20 मिनट का था लेकिन उन्होंने 30 मिनट तक मोटिवेशनल स्पीच दी. गोल्डन वर्ल्ड रिकॉर्ड की प्रतिनिधि सोनल शर्मा इस दौरान मौजूद रही जिन्होंने शिल्पा नाहर के वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल होने की घोषणा की.  इसके साथ ही इस पहल के लिए जैन युवा मोर्चा भी उस वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हुआ है. इन्हें एक हफ्ते बाद इसका सर्टिफिकेट दे दिया जाएगा. इसकी भी अधिकृत घोषणा हो गयी है.

वहीं इस पूरे कार्यक्रम के दौरान मोटिवेशनल वक्ता ने अपनी आंखों में काली पट्टी बांधकर बच्चो की आंशिक दिनचर्या में शामिल होकर अंधत्व से घिरे बच्चो को जिंदगी के प्रति उत्साहित करने के लिए तरीके को समझाया ताकि ये बच्चे भी उत्कृष्ठ और विचारों से सशक्त समाज का निर्माण करने में सहयोगी बने तभी ये युवा पीढ़ी नए वातावरण का अनुभव ले सकेंगे. वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम शमिल होने के बाद शिल्पा नाहर ने खुशी जताते हुए कहा कि यह काफी चुनौती भरा था. मुझे 20 मिनट का टास्क दिया गया था .बच्चे बीच-बीच में उत्साहवर्धन कर रहे थे जिसके वजह से उनका आत्मविश्वास काफी ऊपर था. उन्होंने बताया कि इसके लिए एक महीने पहले से तैयारी उन्होंने कर ली थी. तैयारी करते समय काफी परेशानी हुई. उन्हें लगता था कि वो यह टास्क कैसे पुरा कर पाएंगी लेकिन आज उन्होंने यह कर दिखाया है. इस पूरे कार्यक्रम के दौरान जैन युवा मोर्चा के अध्यक्ष लोकेश चंद्रकांत जैन, महामंत्री राजेन्द्र पारख और निलेश सांखला मौजूद रहे.