रायपुर। बसपा प्रमुख मायावती कल छत्तीसगढ़ के दौरे पर आ रही है. डॉ. भीराम अंबेडकर की जंयती की मौके पर मायावती उस सीट पर चुनावी सभा को संबोधित करने जा रही हैं जहां से बसपा के संथापक कांशीराम ने अपना पहला लोकसभा चुनाव लड़ा था. मायवाती सुबह 11.40 पर लखनऊ से विशेष विमान से रायपुर एयरपोर्ट पहुँचेगी. एयरपोर्ट से फिर वे जांजगीर के लिए रवाना हो जाएंगी.

दोपहर 12.30 बजे जांजगीर स्थित हाई स्कूल मैदान में मायावती चुनावी सभा को संबोधित करेंगी. जांजगीर में मायावती बसपा प्रत्याशी दाऊराम रत्नाकर के पक्ष में जनता से वोट मागेंगी. इस दौरान जनता कांग्रेस के संस्थापक अजीत जोगी भी साथ रहेंगे.

आपको बता दे कि 14 अप्रैल को बसपा का स्थापना दिवस हैं. सन् 1984 में कांशीराम ने बहुजन समाज पार्टी की स्थापना की थी. 2019 में स्थापना के 35 पूरे हो रहे हैं. बसपा के स्थापना के साथ ही संस्थापक कांशीराम ने अपना लोकसभा चुनाव छत्तीसगढ़ के जांजगीर से सन् 1984 में लड़ा था. हालांकि वे चुनाव हार गए थे. लेकिन छत्तीसगढ़ में इस चुनाव के साथ बसपा को स्थापित कर गए थे. छत्तीसगढ़ में जांजगीर सीट ही एक ऐसी सीट है जो बसपा के प्रभाव वाली सीट कही जाती है. भले लोकसभा में बसपा को अब तक एक भी सफलता नहीं मिली लेकिन विधानसभा चुनाव में इस लोकसभा सीट से बसपा के एक-दो विधायक हर विधानसभा चुनाव में जीतकर आते रहे हैं. वर्तमान में इस लोकसभा सीट पर बसपा के दो विधायक काबिज हैं. वहीं इस सीट पर इस बार बसपा के लोकसभा प्रत्याशी पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और तीन बार के पूर्व विधायक 62 वर्षीय दाऊराम रत्नाकर हैं. दाऊराम रत्नाकर 9वीं बार बसपा से लोकसभा के प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं.