आशीष तिवारी, रायपुर। धान समर्थन मूल्य 200 रुपये तक बढ़ाए जाने के बाद मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि  मोदी सरकार का यह ऐतिहासिक फैसला है. मैं छत्तीसगढ़ के सभी विधायकों, किसानों और ढाई करोड़ जनता की ओर से धन्यवाद देता हूँ.  मोदी सरकार ने अपनी घोषणा के अनुरूप एमएसपी बढ़ाने जाने का ऐतिहासिक एेलान किया है. आज का दिन स्वर्णिम दिन है. इस फैसले के बाद हम 2100 रुपये समर्थन मूल्य तक आ गए हैं.

मक्का का समर्थन मूल्य 1400 से बढ़ाकर 1700 कर दिया गया. देश के 12 करोड़ किसानों को सीधा लाभ पहुचेगा. केंद्र के बजट में 12 हजार करोड़ का असर होगा. किसानों के पास पैसा जाएगा तो किसान और उत्साहित होंगे और क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा. किसानों की हमदर्द कोई सरकार है तो बीजेपी सरकार है. जो वादा किया था उसे आज पूरा किया है. छत्तीसगढ़ में हम इसे उत्सव के रुप में मनाएंगे. गांव-गांव में कार्यक्रम होंगे. मोदी जी को धन्यवाद देंगे. छत्तीसगढ़ में हमने टारगेट को पा लिया है. बिना मांगे मोदी जी ने मांग पूरी की है. ये हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है. आज का दिन किसानों के लिए दीवाली और होली दोनो का ही है.

मोदी सरकार ने पूरा किया किसानों से किया वादा, 2022 तक आय होगी दोगुनी- बृजमोहन अग्रवाल
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा खरीफ फसलों की एमएसपी डेढ़ गुना करने के निर्णय पर वरिष्ठ भाजपा नेता व कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने खुशी जाहिर करते हुए किसानों के हित में लिए गए फैसले के लिए मोदी सरकार को धन्यवाद दिया.  बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि मोदी सरकार ने सपथ लेते ही 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने का संकल्प लिया था.  फलस्वरूप इन 4 सालों में ऐसे कई काम हुए जिससे खेती-किसानी के कामों में किसानों को सुविधा हुई है. प्रधानमंत्री ने कृषि, सिंचाई योजना हो या प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सभी को लागू कर किसानी को सुविधाजनक बनाने का सार्थक प्रयास किया गया.  ऐसी योजनाएं किसानों के भविष्य को सुरक्षित रखने में सहायक सिद्ध हुई है. ऐसे में आज मोदी सरकार द्वारा खरीफ फसलों की एमएसपी डेढ़ गुना करने से निश्चित ही किसानों के जीवन मे समृद्धि आएगी. लोगों का रुझान किसानी की ओर बढ़ेगा.
छत्तीसगढ़ के परिपेक्ष्य में देखे तो यहां के किसान धान की फसल ज्यादा लेते है. ऐसे मे धान की एमएसपी 200 रुपये बढ़ाकर 1750-1770 रुपये प्रति क्विंटल करना उनके लिए बेहद खुशी का क्षण है. अन्य खरीफ फसलों की एमएसपी में वृद्धि से भी अब किसानों का रुझान इस ओर बढ़ेगा. उन्होंने कहा कि सरकार का यह निर्णय केवल कृषक हित का निर्णय नही है, यह सही मायने में राष्ट्रहित का निर्णय है. क्योंकि अन्नदाताओं की खुशहाली ही देश की तरक्की का मार्ग प्रसस्त करेगी. बृजमोहन नेे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, कृषि मंत्री राधामोहन सिंह सहित पूरी कैबिनेट को इस निर्णय के लिए छत्तीसगढ़ के किसानों की ओर हृदय से आभार व्यक्त किया है. कृषि राज्यमंत्री कृष्णा राज छत्तीसगढ़ आ रही है. प्रेस कॉन्फ्रेंस कर किसानों से बात करेंगी. छत्तीसगढ़ के धान उत्पादकों के लिए इससे बढ़कर ख़ुशी की कोई बात नहीं.