वाशिंगटन। भारतीय नौसेना को आधुनिक और ताकतवर बनाए जाने की कड़ी में शनिवार को एक और नया अध्याय जुड़ गया, जब अमेरिकी नौसेना ने भारतीय नौसेना को पनडुब्बी रोधी अभियान में माहिर दो MH-60 ‘रोमियो’ हेलीकॉप्टर प्रदान किया. आने वाले समय में 22 और रोमियो हेलीकॉप्टर भारत को मिलेंगे.

सभी मौसमों में काम करने वाले MH-60 ‘रोमियो’ हेलीकॉप्टर पनडुब्बी की तलाश कर उसे खत्म करने में माहिर है. हेलीकॉप्टर न केवल हमले में बल्कि रक्षा करने में भी माहिर है. यह पनडुब्बियों को तबाह करने के साथ-साथ जहाज पर हमला करने, छोटे स्तर के सामुद्रिक अभियान, खोज और बचाव के अलावा इलेक्ट्रानिक वारफेयर में कारगर है.

भारत सरकार अपनी नौसेना के लिए अमेरिकी निर्माता लॉकहीड मार्टिन से 24 MH-60 ‘रोमियो’ हेलीकॉप्टर खरीद रही है. इसके लिए अमेरिकी सरकार के जरिए 2.4 बिलियन यूएस डॉलर का सौदा किया गया है. इस कड़ी में पहले दो हेलीकॉप्टरों का अमेरिका के सेन डियागो स्थित अमेरिकी नौसेना अड्डे में भारतीय नौसेना को प्रदान किया गया.

अमेरिकी में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू की मौजूदगी में अमेरिकी नौसेना के कमांडर नेवल एयर फोर्स वाइस एडमिरल केनेथ व्हाइटसेल और भारतीय नौसेना के वाइस एडमिरल रवनीत सिंह ने दस्तावेजों का हस्तांतरण किया. भारतीय राजदूत संधू ने इस अवसर को भारत-अमेरिका के सेना संबंधों के लिए मील का पत्थर करार दिया.