चंद्रकांत देवांगन, भिलाई। भिलाई स्टील प्लांट के कोक ओवन में हुए ब्लास्ट में मरने वालों की संख्या अब 13 से बढ़कर 14 हो गई है. मृतक कर्मी सेक्टर 9 अस्पताल के बर्न यूनिट में हादसे के बाद से भर्ती था. जहां उसका इलाज चल रहा था.

मृतक बीएसपी कर्मी का नाम केके पटेल था, पटेल बीएसपी के अग्निशमन विभाग में कार्यरत थे. घटना दिनांक को उनकी ड्यूटी भी उसी जगह पर लगी थी जहां ब्लास्ट हुआ था. बताया जा रहा है कि पटेल 70 प्रतिशत जल गए थे.

आपको बता दें कि 9 अक्टूबर को भिलाई स्टील प्लांट का वह काला दिन था जब कोकओवन की बैटरी नंबर 11 की गैस पाइप लाइन में कार्य के दौरान बड़ा विस्फोट हुआ था. बताया जाता है कि उस विस्फोट की आग घंटों तक जलती रही. विस्फोट से वहां काम कर रहे 9 कर्मचारियों की मौके पर ही जलने से मौत हो गई थी वहीं 14 अन्य को इलाज के लिए सेक्टर 9 अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इलाज के दौरान ही एक-दो दिन में ही गंभीर रुप से घायल 4 अन्य लोगों की मौत हो गई थी.

घटना की जानकारी लगने के बाद केन्द्रीय मंत्री चौधरी विरेन्द्र सिंह, सेल चेयरमैन अनिल चौधरी समेत इस्पात मंत्रालय और सेल के आला अधिकारी भिलाई पहुंचे थे. मामले की जांच के साथ ही मुआवजे की घोषणा भी की. वहीं मामले में बीएसपी के सीईओ एम रवि को पद मुक्त कर 2 अन्य अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया था. हालांकि बाद में एम रवि के खिलाफ भी निलंबन की कार्रवाई की गई. यह पहला मौका था जब किसी हादसे में इतनी बड़ी कार्रवाई की गई और सीईओ स्तर के अधिकारी पर भी गाज गिरी.