शिवम मिश्रा, रायपुर. मेडिकल बुलेटिन में आज भारत में कोरोेना के बड़ते आकड़े, सही ढंग से मास्क नही लगाने पर आईएएस अफसर को देना पड़ा जुर्माना, देश में आज से अनलॉक-5 की शुरुआत, सुप्रीम कोर्ट ने एयरलाइंस कंपनियों को मोहलत देने के लिए माने सरकार के सुझाव, छत्तीसगढ़ में कोरोना की रफ्तार…. पूरी खबर चंद मिनट में नीचे लिंक क्लिक कर देखिए.

भारत में कोरोना का कहर जारी

भारत में दिन-ब-दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. देश में कोरोना संक्रमण के मामले 63 लाख के पार हो गए है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना के 86 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं. जबकि इलाज के दौरान इस बीमारी से 1 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 63 लाख 12 हजार  के पार पहुंच गई है. जिसमें सक्रिय मामलों की संख्या 9 लाख 40 हजार के अधिक है. जबकि अब तक इस वायरस को 52 लाख 73 हजार  से ज्यादा लोग स्वस्थ होकर वापस घर लौटे हैं.

आईएएस अफसर को लगा जुर्माना

अहमदाबाद कोरोना महामारी को लेकर हॉटस्पॉट बना हुआ है. इस बीच एक आईएएस अफसर को सही तरीके से मास्क नहीं पहनने के आरोप में जुर्माना लगा दिया गया. मास्क पहनने को अनिवार्य करते हुए गुजरात सरकार और अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने मास्क नहीं पहनने पर 1 हजार रुपये का जुर्माना घोषित कर रखा है. इसी जुर्माने का शिकार अब अहमदाबाद के डिप्टी म्युनिसिपल कमिश्नर भी हो गए हैं. IAS अधिकारी और डिप्टी म्युनिसिपल कमिश्नर नितिन सांगवान को मास्क ठीक से नहीं पहनने पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगा दिया गया.

देश में आज से अनलॉक की शुरुआत

देश में आज से अनलॉक-5 की शुरूआत हो गई है. इसी के साथ ही गृह मंत्रालय ने रियायतों की नई सूची जारी की है. केंद्र सरकार के मुताबिक देश में 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल खुल सकेंगे. इसके अलावा राज्य सरकारें 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों को खोलने का फैसला स्थिति का आकलन करने के बाद कर सकती हैं. सिनेमा/ थिएटर/ मल्टीप्लेक्स को 15 अक्टूबर से खोलने की अनुमति होगी जिनमें दर्शकों के बैठने की क्षमता अधिकतम 50 प्रतिशत तक ही होगी. इसके लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की जाएगी.

सुप्रीम कोर्ट ने माना सरकार का सुझाव

लॉकडाउन से पहले एयर टिकट बुक कराने वालों को अपने पैसे वापस पाने के लिए 31 मार्च 2021 तक इंतजार करना पड़ सकता है. सुप्रीम कोर्ट ने कंपनियों को मोहलत देने के सरकार के सुझाव को मान लिया है. सरकार ने कहा था कि जो टिकट लॉकडाउन लागू होने के बाद बुक हुए, उनके पैसे तो एयरलाइंस कंपनियों को तुरंत लौटाने होंगे. लेकिन उससे पहले बुक हुए टिकट के पैसे तुरन्त लौटने के लिए कंपनियों को बाध्य करना सही नहीं होगा.

छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते मामले

छत्तीसगढ़ में लगातार कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है, प्रदेश में बीती रात करीब 3 हजार नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान की गई. तो वही 500 से अधिक मरीजों को स्वस्थ होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया, साथ ही एक ही दिन में 16 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो गई. नए मरीजों के साथ प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का आकड़ा बढ़कर 1 लाख 16 हजार के पार पहुंच गया है. जिसमें 81 हजार से अधिक मरीज डिस्चार्ज हुए है. वही सक्रिय मरीजों की संख्या 30 हजार के पार है.

देखिए मेडिकल बुलेटिन

https://www.facebook.com/124035678141265/posts/775827392962087/