रायपुर. डेंगू व मलेरिया के डंक को निरस्त करने के लिए नगर निगम ने नया फार्मूला निकाला है. विभाग मछली की एक खास प्रजाति के सहारे जलाशयों में पनपने वाले लारवा को नष्ट करेगा. विभाग ने राजधानी की तालाब में 4000 मछली के जरिए डेंगू मलेरिया के लारवा को नष्ट किया जाएगा.
इस मछली का नाम गंबूजिया मछली है. यह डेंगू व मलेरिया फैलाने वाले मच्छर के लारवा का शिकार करती है. यह मछली डेंगू व मलेरिया मच्छर प्रजनन के तुरंत बाद ही उसके अंडों व लारवा को खा जाती है.

नगर निगम रायपुर के आयुक्त रजत बंसल के निर्देश पर आज संध्या नगर निगम रायपुर के जोन 7 स्वास्थ्य विभाग द्वारा जोन 7 के तहत आने वाले एतिहासिक स्वामी विवेकानंद सरोवर बूढातालाब, कंकाली तालाब, हांडी तालाब, करबला तालाब में मछली डाली गई. डेंगू मलेरिया की कारगर रोकथाम हेतु अभियान पूर्वक लगभग 4000 लार्वा भक्षक गंबूजिया मछलियां अभियान चलाकर जोन 7 के जोन कमिश्नर के नेतृत्व एवं जोन स्वास्थ्य अधिकारी रवि लावनिया की उपस्थिति में डाली. बूढातालाब में लगभग 1500, कंकाली तालाब में लगभग 1000, हांडी तालाब में लगभग 700 एवं करबला तालाब में लगभग 800 इस प्रकार जोन 7 के भिन्न चार तालाबों के किनारो में लगभग 4000 लार्वा भक्षक गंबूजिया मछलियां डाली. वहीं आज संध्या नगर निगम जोन 3 स्वास्थ्य विभाग अमले ने जोन कमिश्नर के नेतृत्व में सिविल लाईन वार्ड में सतबहनिया तालाब में लगभग 500 लार्वा भक्षक गंबूजिया मछलियां मच्छरों के लार्वा को नष्ट करने अभियान पूर्वक डालने का कार्य निगम आयुक्त ने निर्देश दिए है.