नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया है. घोषणा पत्र जारी करने के बाद राहुल गांधी ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए रोजगार को देश का सबसे बड़ा मुद्दा बताया है. राहुल गांधी ने भाजपा द्वारा हिन्दू और राष्ट्रवाद के मुद्दों को काउंटर करने के सवाल पर कहा कि सब लोग हिन्दू हैं लेकिन सबको रोजगार की जरुरत है.

राहुल से एक पत्रकार ने सवाल पूछते हुए कहा कि राहुल जी मेरा आपसे सवाल है कि आज ही अखबार में लिखा है कि कल जो पीएम का भाषण था उसमें जो शब्द बार-बार उनके भाषण में आया. हिंदू, हिंदू और हिंदू. इसको कैसे काउंटर करेंगे आप, हिंदू और राष्ट्रवाद को?

जिसके जवाब में राहुल ने कहा कि देखिए, सब लोग हिंदू हैं. सब लोग हिंदू हैं.  मगर देश में रोजगार की जरूरत है. देश में किसानों की मदद करने की जरूरत है. देश में न्याय की जरूरत है. महिलाओं को देखभाल की जरूरत है. महिलाओं को रिजर्वेशन देने की जरूरत है. नरेंद्र मोदी जी चुप रहे. नरेंद्र मोदी जी डरे हुए हैं. नरेंद्र मोदी जी सच्ची डिबेट नहीं करना चाहते हैं. मैंने आपसे बोला है और फिर मैं दोहरता हूं, भ्रष्टाचार पर मेरे से आकर डिबेट करें, नेशनल सिक्योरिटी पर डिबेट करें, विदेश नीति पर आकर डिबेट करें.

बीजेपी के लिए नहीं कांग्रेस के लिए संभव है

राहुल गांधी ने न्याय योजना को लेकर कहा कि बीजेपी ने कहा था कि किसान का कर्जा माफ करना नहीं हो सकता, मगर मैं कहता हूं कि यह बीजेपी के लिए संभव नहीं है, मगर यह कांग्रेस के लिए संभव है. आप हम पर भरोसा कीजिए, हम करके दिखाएंगे. मैं 15 लाख का वादा नहीं करूंगा, मगर मैं 72 हजार देकर दिखाऊंगा.

व्यापारियों को राहत जीएसटी होगी सरल

कांग्रेस के घोषणा पत्र में व्यापारियों के लिए बड़ी राहत देने का ऐलान किया गया है. राहुल ने कहा कि हम गब्बर सिंह टैक्स को हम जीएसटी में बदलेंगे. पांच टैक्स को हम सिंपल करेंगे और सरल सिस्टम होगा.

राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी अगर पूंजीपतियों को पैसे दे सकती है तो कांग्रेस पार्टी भी गरीबों को 72 हजार दे सकती है. इसका झटका लगा है पीएम मोदी को. पीएम मोदी इसी वजह से छुप रहे हैं. मगर पीएम मोदी देश की सच्चाई से छुप नहीं सकते. यह देश की सच्चाई है कि देश का किसान आत्महत्या कर रहा है, नरेंद्र मोदी ने अच्छे दिन का वादा किया था, मगर पीएम मोदी ने चोरी करवाई है. यह देश का नैरेटिव है.

कर्जा न दे पाया किसान तो क्रिमिनल आफेंस नहीं

राहुल गांधी ने कहा कि अगर किसान कर्जा न दे पाए तो वह क्रिमिनल ऑफेंस न हो, सिविल ऑफेंस हो. यह ऐतिहासिक निर्णय है.