रायपुर। लोकसुराज अभियान का समापन हुआ समापन हो गया. 84 दिनों तक चला प्रदेशव्यापी अभियान में मुख्यमंत्री हज़ारो लोगो से मिले उनकी समस्याओं से रूबरू हुए और उनकी समस्याओं का निदान किया. अभियान खत्म होने के बारे मुख्यमन्तरि ने प्रेस कांफ्रेंस करके अपने अभियान की जानकारी साझा किया.

इस अभियान के तहत कुल 2299 समाधान शिविर आयोजित हुए जिसमे करीब 28 लाख आवेदन प्राप्त हुए. तीन चरणों मे ये अभियान 82 दिन तक चला.  पहले चरण में आवेदन मंगवाए गए.

एक महीने तक निराकरण किया गया. इसके बाद तीसरे चरण में स्थल पर जाकर निरीक्षण और फिर समाधान शिविर का आयोजन हुआ। इस दौरान 10 हज़ार किलोमीटर की यात्रा की। इस अभियान के लिए मुख्यमंत्री रमन सिंह ने मुख्य सचिव विवेक ढांड, प्रमुख सचिव अमन सिंह, समेत जनसंपर्क विभाग के निदेशक सुकुमार टोप्पो की तारीफ की। 

मुख्यमन्त्री ने कहा कि अभियान से ये पता चला कि लोगो को क्या चाहिए ये पता चलता है। उन्होंने कहा कि इस अभियान में आये डेटा का अध्ययन प्रोफेशनल कंपनी से कराया जाएगा इसके मुताबिक ही सरकार डेढ़ साल काम करेगी। 

उन्होंने बताया कि 300 से अधिक अधिकारियों को नोटिस जारी हुआ। सर्वाधिक आवेदन प्रधानमंत्री आवास योजना और उज्ज्वला योजना के प्राप्त हुए। उन्होंने कहा कि इस दौरान केवल दोरनापाल के पूल का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि इससे लोग काफी खुश थे। उन्होंने कहा कि सरकार मनरेगा के साथी मज़दूरों को स्टील का टिफिन देगी। उन्होंने बताया कि दिसम्बर तक राजघाट परियोजना के तहत रेल भानुप्रतापपुर पहुच जाएगी। 

रमन ने कहा कि अब ज़िलों को ODF की तर्ज पर ज़िले को शत प्रतिशत बिजली वाला घोषित करेंगे। उन्होंने कहा कि ऐसा नही है कि छत्तीसगढ़ में रामराज आ गया है खामिया हैं उन्हें दूर करने की ताकत रखते हैं। 

रमन का चेहरा झुलस जाए पर किसी का दिल नही जलना चाहिए। आम का पना बेल का शर्बत और जेब मे प्याज़ बचाये रखता था बीमार होने से। 

लोगो की समस्या पर कहा कि समस्या दाढ़ी की तरह है। नही बनाओ तो दिखने लगता है। 

उन्होने कहा कि बिजली, सड़क के आवेदन कम हो गए। अब लोग मोबाइल टावर, हाई स्कूल और कॉलेज की मांग है। 

पटवारी कही सोमवार औए मंगलवार को मुख्यालय में ही बैठना है ये सुझाव लोगो की ओर से आया है इस पर आदेश जारी कर दिया गया है।