रायपुर। छत्तीसगढ़ विधासनभा में सायकल वितरण के सवाल पर स्कूल शिक्षामंत्री प्रेम साय और पूर्व शिक्षामंत्री वरिष्ठ भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल के बीच जमकर तकरार हुआ. बहस इतनी आगे बढ़ गई की विधायक अग्रवाल ने शिक्षामंत्री पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी. हालांकि इस टिप्पणी को मंत्री अकबर की आपत्ति के बाद आसंदी ने विलोपित कर दिया. इस बीच शिक्षामंत्री के जवाब से असतुंष्ट विपक्ष ने सदन से वॉकआउट कर दिया.

दरअसल पूराम मामला स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से छात्राओं को दिए जाने वाले सायकल के वितरण से जुड़ा है. भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने शिक्षामंत्री ने सवाल किया कि अब तक प्रदेश में कितने सायकलों को वितरण हुआ और कितने का नहीं?

इसी सवाल के जवाब में  शिक्षामंत्री ने जवाब दिया कि कुल 1 लाख 73 हजार 479 सायकलों को वितरणा होना है, लेकिन अभी तक 69 हजार 472 सायकलों का वितरण किया गया है. लेकिन शिक्षा मंत्री के जवाब से असंतुष्ट भाजवा विधायक फिर पूरक प्रश्स करते हुए कहा कि  जो जवाब आया है वह 2019-20 का है. जबकि मैंने 2018-19 का मांगा है. यदि मंत्री जवाब नहीं दे सकते तो इस सवाल को आगे की तारीख में ले लें.

स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह ने कहा कि मेरे पास जवाब मौजूद है. 69 हजार 472 सायकल का वितरण हो चुका है. लेकिन आप सुनने के लिए ही तैयार नहीं है. इस दौरान शिक्षामंत्री प्रेमसाय ने सायकल वितरण में पूर्व सरकार को जिम्मेदार ठहारते हुए कह दिया कि आप लोगों ने क्यों नहीं बांटा, समय पर तो आप लोगों को बांटना था?

शिक्षामंत्री के इस जवाब से भाजपा विधायक भड़क उठे. भाजपा विधायकों ने शिक्षामंत्री की घेरना शुरू कर दिया. बीजेपी विधायकों ने कहा कि जवाब देने की बजाय मंत्री खुद सवाल उठा रहे हैं. इस बहस के साथ ही सदन में माहौल गरमा गया.  सत्तापक्ष और बीजेपी विधायकों बीच जमकर तकरार होने लगी.

इस बीच आसंदी ने कहा कि प्रश्नकाल में मंत्री से सही उत्तर की अपेक्षा की जाती है. प्रेमसाय सिंह ने कहा कि सायकल वितरण में विलंब न हो इस दिशा में प्रयास होगा. पिछली सरकार में किन कारणों से यह वक़्त पर नहीं बंटा इसका परीक्षण कराएंगे. बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि यह रूटीन का काम है. अब तक एक लाख बच्चियों को सायकल नहीं बंटा है. बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में बालिकाओं की शिक्षा से जुड़ा यह महत्वपूर्ण मामला है.

शिक्षामंत्री ने किया जाँच का ऐलान
बृजमोहन अग्रवाल ने पूछा कि आखिर कब तक सायकल वितरित करेंगे कोई तारीख बताएंगे.  शिक्षामंत्री ने कहा कि जल्द ही वितरित कर देंगे. तारीख नहीं बताने पर बीजेपी विधायकों ने सदन की कार्यवाही का बहिर्गमन कर दिया. वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक सत्यनारायण शर्मा ने पूछा कि क्या घटिया सायकल की जांच कराई जाएगी? मंत्री ने कहा कि गुणवत्ताविहीन सायकल की सप्लाई के मामले की जांच कराई जाएगी.