रायपुर। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की नई सरकार ने शपथ ग्रहण करने के साथ ही काम-काज करना भी शुरु कर दिया है. सरकार के काम-काज के साथ ही अब मंत्री पद के लिए भी भागा-दौड़ी शुरु हो गई है. शपथ ग्रहण समारोह के दूसरे दिन ही अहिवारा विधायक रुद्र गुरु और राजिम विधायक अमितेश शुक्ल दिल्ली के लिए रवाना हो गए. माना जा रहा है कि दोनों नेता एआईसीसी के बड़े नेताओं से मुलाकात करेंगे और उन्हें अपने पक्ष में सिफारिश करने के लिए मनाने की कवायद करेंगे. फिलहाल ये पता नहीं चल पाया है कि वे दिल्ली में किन-किन नेताओं से मुलाकात करने जा रहे हैं.

आपको बता दें कि भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़  सरकार का गठन हो गया है. भूपेश के साथ दो मंत्रियों टीएस सिंहदेव और ताम्रध्वज साहू ने भी शपथ ली है. लेकिन अभी मंत्री मंडल का गठन होना बाकी है. जिसके बाद विभागों का बंटवारा होगा. भूपेश एआईसीसी के नेताओं से सलाह मशविरा करके ही मंत्री मंडल का गठन करेंगे.

इधर कांग्रेस में जिस तरह से सभी बड़े नेता चुनाव जीतकर आए हैं, ऐसे में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सामने भी बड़ी चुनौती है कि मंत्रीमंडल में किन-किन चेहरों को शामिल किया जाए. क्षेत्रीय और जातिगत संतुलन भी मंत्रीमंडल गठन में बनाये रखने की चुनौती भूपेश बघेल के सामने होगी. हालांकि कांग्रेस सरकार के तमाम अहम किरदार इस वक्त मंत्रीमंडल के गठन की प्रक्रिया में जुट गए हैं. उम्मीद की जा रही है कि जल्द से जल्द गठन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी, लेकिन इस बीच मंत्री बनने के लिए कई चेहरे लाबिंग में जुट गए हैं.