रायपुर. शाम होते ही धूल भरी आंधी चलने और गरज-चमक के साथ फिर से बारिश होने की संभावना बन रही है. मौसम विभाग ने बातचीत में बताया कि रायपुर सहित राज्य के कई जिलों में आज बदली बनेगी. गरज-चमक के साथ बारिश की बौछारें भी पड़ सकती है. यदि आप लंबे सफ़र पर हैं तो अभी से सावधान हो सकते हैं. मौसम विभाग के नियमित रिपोर्ट की माने तो कल पूर्वी राजस्थान से लेकर गंगा की तराई वाले पश्चिम बंगाल तक बना द्रोणिका आज पूर्वी राजस्थान से लेकर झारखंड, मध्यप्रदेश तक विस्तृत हो गया है.

इस द्रोणिका के असर से भारी मात्रा में नमीयुक्त हवा प्रदेश तक पहुंच रहा है. यही वजह है कि राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के उत्तरी और दक्षिणी भाग में अधिकतम तापमान का आंकड़ा अभी भी 45 डिग्री से नीचे चल रहा है. आज सबसे अधिक तापमान बिलासपुर में दर्ज किया गया, जहां अधिकतम तापमान का आंकड़ा 44 डिग्री तक पहुंच गया है. शेष प्रमुख शहरों में अंबिकापुर 39.2, पेण्ड्रारोड 42.1, जगदलपुर 33.9 तथा राजधानी रायपुर में 42.2 डिग्री अधिकतम तापमान रिकार्ड किया गया है.

मौसम वैज्ञानिकों की माने तो आने वाले चौबीस घंटों के दौरान मौसम मुख्यत: शुष्क बना रहेगा. इस दौरान प्रदेश के दक्षिणी भाग याने बस्तर संभाग के साथ ही राजधानी रायपुर और इसके आसपास के इलाकों में एक या दो स्थानों पर धूल भरी आंधी चलने, तेज गरज-चमक के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है. ज्ञात हो कि इस वर्ष मई माह के शुरूआत के साथ ही प्रदेश के आसपास बन रहे चक्रवाती सिस्टम और द्रोणिका के असर से तापमान में ज्यादा इजाफा नहीं हो पाया है. इस सीजन में राजधानी रायपुर में अभी तक अधिकतम तापमान का आंकड़ा 45 डिग्री से नीचे बना हुआ है. इससे गर्मी से बेहाल लोगों को काफी राहत मिली है.