झारखंड. आपने चक्रव्यूह फिल्म तो देखी ही होगी. जिसमें अर्जुन रामपाल और ईशा गुप्ता पति-पत्नी के किरदार में होते हैं, और नक्सल क्षेत्र में पुलिस फोर्स के लिए काम करते हैं. लेकिन हम जिनके बार में आपको बताने जा रहे हैं वो कोई फिल्म के पात्र नहीं हैं. बल्कि नक्सलियों से लोहा लेने वाले पति-पत्नी हैं.

इनका नाम है प्रशांत आनंद और शिवानी तिवारी. दोनों आईपीएस अफसर हैं. एक तरफ जहां एसपी प्रशांत लातेहार में पोस्टेड  हैं, तो वहीं दूसरी तरफ उनकी पत्नी  शिवानी तिवारी गढ़वा में एसपी हैं. इन दिनों को किसी का खौफ नहीं है,बल्कि नक्सली भी इन से डर के मारे कांपते हैं.

जंगल की खाक छान रहे हैं दोनों.

दोनों जंगलों से घिरे बूढ़ा पहाड़ पर नक्सलियों के खिलाफ लड़ रहे हैं. तीन दिन पहले ही नक्सलियों से हुई मुठभेड़ के दौरान भी एसपी दंपती मिलकर इस अभियान में जुटे रहे. इस मुठभेड़ में 6 जवान शहीद हो गए थे. जबकि चार जवान घायल हैं. इनका मेडिकल अस्पताल में इलाज चल रहा है.

मुठभेड़ के दौरान भी इन्होंने अदम्यसाहस का परिचय दिया. इतनी बड़ी क्षति होने के बावजूद दोनों ने हौसला नहीं छोड़ा और अभियान जारी रखे हुए हैं. यही नहीं, दोनों पति-पत्नी पुलिस जवानों के साथ जंगल की खाक छान रहे हैं.

जगुआर की एसपी रह चुकी हैं शिवानी

बता दें कि प्रशांत आनंद झारखंड कैडर के 2013 बैच के आईपीएस अफसर हैं. वे पिछले साल 27 नवंबर को लातेहार एसपी बनाए गए हैं.वहीं, उनकी पत्नी आईपीएस शिवानी तिवारी बंगाल कैडर के 2011 बैच की आईपीएस हैं. शादी के बाद झारखंड कैडर में उन्हें पोस्टेड किया गया. इसके बाद वे जगुआर की एसपी बनीं, फिर कोडरमा की एसपी बनाई गईं और अब वे गढ़वा की एसपी हैं.