खैरागढ़ विकासखंड मुख्यालय सहित आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों में संचार क्रांति योजना के तहत हितग्राहीयो को मोबाइल फोन मिलने से काफी खुशी देखी जा रही है। ग्रामीणों के अपने परिवार से बातचीत से लेकर  सपने साकार होने के साथ ही ग्राम के अंतिम छोर के व्यक्ति तक योजना फलीभूत होकर ग्रामीणों के लिए संचार क्रांति योजना मिल का पत्थर साबित हो रहा है।

छत्तीसगढ़ सरकार संचार क्रांति योजना से गांव से शहर सभी जगह मोबाइल फोन का वितरण हितग्राहियों को किया। इस योजना से ग्राम के अंतिम छोर के व्यक्ति के परिवारों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ना सरकार का मकसद है। क्योंकि जानकारी के अभाव और गरीबी के चलते इनके हालात बदहाल थे। किसी तरह की दुर्घटना या स्वास्थ्य खराब हो जाने पर मरीज को सही समय पर इलाज नहीं मिल पाता था क्योंकि ये परिवार समय रहते सूचना ही नहीं भेज पाते थे। लिहाजा रमन सरकार ने ठान लिया कि इन परिवारों को विकास की धारा से जल्द ही जोड़ा जाएगा। और अब यह साकार होने लगा है गांव के अंतिम छोर तक ग्रामीणों को संचार क्रांति योजना के तहत बांटे गये मोबाइल से लोगों को बातचीत के साथ ही इंटरनेट के माध्यम से सरकारी योजनाओं से रूबरू हो पा रहे है। खैरागढ़ विकासखंड के ऐसे ही निम्न व सामान्य परिवारों की महिलाओ को संचार क्रांति योजना के तहत मोबाइल फोन मिलने से वे नियमित दिनचर्या में आने वाली घरेलू परेशानियों से मोबाइल फोन के द्वारा समस्याओ का समाधान होने को लेकर इस तरह से अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की।

खैरागढ़ के दिलीपपुर गांव के रहने वाले संजू वर्मा बीए की पढाई के साथ ही मोटरसायकल मैकेनिक का काम करता हैसंजू कहते है कि संचार क्रांति योजना से मोबाइल मिलेने के घर परिवार से बातचीत के साथ ही सरकार के योजना से जुडी बातों को हम आसानी से जान पा रहे है। संजू ने सरकार को धन्यवाद ज्ञापित किया है।
विकास खंड खैरागढ़ के अमलीपारा में रहनेवाली मध्यम परिवार की गृहणी नंदकुमारी चंद्राकर बताती है कि रमन सरकार से मिले मोबाइल से घर परिवार के बीच संवाद बढ़ा है और राशनस्मार्ट कार्ड जैसे योजनाओं की जानकारी पा रही है। उसने रमन सरकार को धन्यवाद कहा है।

खैरागढ़ निवासी बिसंतीन बाई मजदूरी का काम करती हैवह बताती है की सरकारी योजना में मिले मोबाइल से रायपुर दिल्ली मे निवासरत परिजनों से आसानी से बात कर सकती है और शासन के योजना की जानकारी पा रही है। उन्होंने रमन सरकार को धन्यवाद दिया है।
खैरागढ़ के धनेली में रहने वाले 19 वर्षीय नर्सींग के छात्र गुलबहार वर्मा ने बताया कि संचार क्रांति योजना मे मिले मोबाइल से करीबीयों से बातचीत के साथ ही इंटरनेट के माध्यम से पढाई के लिए कई चीजें आसानी से निकाल कर डाउनलोड कर पढाई करते है।


खैरागढ़ के अमली पारा निवासी 38 वर्षीय उमाबाई कृषि मजदूरी का काम करती है और सरकार की योजनाओं से प्रभावित है कहती है कि आभी सरकार द्वारा मिले मोबाइल से परिवार के बीच बातचीत व शासन के योजनाओं की जानकारी आसानी से मिल जाती है। उन्होंने रमन सरकार को धन्यवाद दिया है।
खैरागढ़ के सोनेसरार निवासी 32 वर्षीय तिजऊ वर्मा टीवी मैकैनिक का काम करते हैउनका कहना है कि सरकार के संचार क्रांति योजना से मिले मोबाइल से परिवार से बातचीत के साथ ही सरकारी योजनाओं की जानकारी समय पर मिल पा रहा हैउन्होंने सरकार को धन्यवाद कहा है।
खैरागढ़ में संचार क्रांति योजना को फलीभूत करने जनपद व नगर पालिका हितग्राहियों को मोबाइल का वितरण कर रही है। खैरागढ़ जनपद सीईओ व संचार क्रांति योजना के नोडल ज्ञानेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया की 55 ग्राम पंचायत वितरण हो चुका है और 23 सिंतंबर तक 38 पंचायतों में 12000 मोबाइल का वितरण होगा।

SPONSORED