संघर्ष जीवन का एक हिस्सा है और संघर्ष के रास्ते ही सफलता मिलती हैं लेकिन समाज का एक वर्ग ऐसा है जो हमेशा से ही संघर्षशील रहा है. जी तोड़ मेहनत के बाद भी इनके हालात जस के तस हैं. भौतिक सुख सुविधाएं तो दूर की बात है इन्हे बस दो जून की रोटी के ही मिल जाए वही काफी है. ऐसे ही लोगों की समस्याओं को दूर करने के लिए राज्य की केंद्र सरकार ने एक एतिहासिक कदम बढ़ाया है. संचार क्रांति योजना के तहत प्रदेश में 33 लाख परिवारों को स्मार्ट फोन बांटे जाने है. सरकार ने राज्य के नागरिकों तक योजना का लाभ सीधे तौर पर पहुंचाने के लिए संचार क्रांति योजना के तहत स्मार्ट फोन बांटने का फैसला लिया. इस योजना से सिर्फ एक हितग्राही को लाभ नहीं होगा, बल्कि हितग्राही के पूरे परिवार को इसका लाभ मिलेगा. जो परिवार फोन लेने में सक्षम नहीं थे अब उनके हाथ में भी स्मार्ट फोन है और चेहरे पर बिखरी मुस्कान साफ बता रही कि लोग फोन मिलने से कितना खुश हैं.

संचार क्रांति योजना (स्काई)के तहत मोबाइल तिहार के अवसर पर स्मार्ट फोन पाकर पंजरी प्लांट निवासी श्रीमती द्रोपदी यादव प्रसन्न दिखाई दी उन्होंने बताया कि पति के निधन के बाद परिवार के भरण-पोषण की जिम्मेदारी आ गई. ऐसे में निराश्रित पेंशन योजना से सहारा मिला, वहीं मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना के तहत चावल एवं शक्कर मिलने से राहत मिली. उन्होंने कहा कि अब वे भी स्मार्ट फोन चलाना सीखेगी और आत्मनिर्भर बनेगी. उन्होंने कहा कि अब वे भी डिजिटल क्रांति से जुड़ सकेंगी और शासकीय योजनाओं का लाभ ले सकेगी. जिससे जीवन में परिर्वतन आयेगा. उन्होंने मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि शासन निरंतर गरीब एवं जरूरतमंदों के हित में कार्य कर रही है.

फाइल इमेज

 मोबाइल तिहार के अवसर पर सरिया के सांस्कृतिक भवन मोबाइल वितरण केन्द्र में स्मार्ट फोन पाकर शारदा सामंत की खुशी का ठिकाना न रहा. उन्होंने कहा कि मोबाइल से मायके में फोन लगाकर बात करेगी. उनके बेटे प्रेमानंद सामंत ने कहा कि मां को मोबाइल फोन चलाना सिखायेंगे और अब ऑनलाईन पेमेन्ट, बिजली बिल, नल का बिल का भुगतान करना आसान हो जाएगा. डिजिटल क्रांति से जुडऩे के लिए सीखना पड़ेगा.

सरिया के वार्ड क्रमांक 1 की निवासी बुजुर्ग सियानिन ने कहा कि उनके 5 बच्चे हैं और भरा-पूरा परिवार है. चार बेटियों की शादी हो गई है और वे लिंजिर, डभरा, बुदेली, बरमकेला में रहती है, उन्हें फोन लगायेंगी. उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अब नाती, नतनीन से भी बात हो सकेगी और सभी का हाल समाचार मिलेगा. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना के तहत चावल एवं राशन मिल रहा है एवं प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेण्डर भी मिला है, उन्होंने मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह की प्रशंसा करते हुए इस सौगात के लिए उन्हें धन्यवाद दिया.

SPONSORED