रायपुर. राज्य के पेंशनरों को ऑनलाइन पेंशन भुगतान आदेश की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए संचालनालय कोष, लेखा एवं पेंशन द्वारा पेंशन मैनेजमेंट सिस्टम “आभार-आपकी सेवाओं का” तैयार किया गया है. इसकी वेबसाइट और मोबाइल एप की लांचिंग मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह हाथो आज पं. जवाहर लाल नेहरु मेडिकल कॉलेज में किया गया.इस दौरान पेंशन भुगतान की बेहतर प्रणाली से लाभान्वित होने वाले पेंशनरों का सम्मान भी किया गया. इस दौरान मुख्यमंत्री द्वारा मोबाइल एप्प ‘ईकोष’ भी लांच किया गया.

वेबसाइट के जरिये तेजी से हो सकेंगा पेंशन का निराकरण: डॉ रमन सिंह

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा कि आज व्यवस्था में परिवर्तन हो रहा है. इस पर सरकार या विभाग एहसान नहीं कर रहा है. आपने इतने साल सेवा की है. सर्विस सेक्टर में जिस प्रक्रिया का सबसे तेजी से निष्पादन किया जाए आज उसकी शुरूआत की जा रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पेंशन का कैसे जल्दी निराकरण हो, प्रत्येक प्रक्रिया का एसएमएस द्वारा जानकारी भेजी जाएगी. इस वेबसाइट में सारी जानकारी मिल जाएगी. भविष्य में आप रिटायर होने वाले हैं, उसकी सारी जानकारी मिल जाएगी. जितना भी बैलेंस है सब की जानकारी मिल जाएगी. रिटायरमेंट के बाद मन में यही भाव आता है कि रिटायर होने वाले है. आपने अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया है.

बृजमोहन अग्रवाल और अजय सिंह के लेट पहुंचने पर सीएम ने ली चुटकी

आज मैं पांच मिनट पहले ही आ गया था. पहले ही कार्यक्रम चालू हो गया. आज से रिटायर होने वाले लोगों का पेंशन जैसा काम समय से पहले ही हो जाए. इस दौरान मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कृषि मत्री बृजमोहन अग्रवाल और मुख्य सचिव अजय सिंह की चुटकी लेते हुए कहा कि बृजमोहन और मुख्य सचिव अजय सिंह टाइम देखकर आने वाले लोग हैं.

रिटायरमेंट के बाद कार्यालय का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा: बृजमोहन अग्रवाल

कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि आज के इस आभार कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश के ऐसे कर्मचारी जो रिटायर हो गए हैं, वे सरकार की लायबिलिटी नहीं हैं बल्कि पूरे प्रदेश की जिम्मेदारी है. बृजमोहन ने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना था कि देश में ऐसे कोई भी सिस्टम जिसमें लोगों को पैसा मिलना है, यदि वह ऑनलाइन हो जाए तो भ्रष्टाचार खत्म हो जाएगा. उन्होंने कहा कि ऐसी कौन सी योजनाएं लागू की जाए, आप लोगों को सरकार को सुझाव देना चाहिए. जो कर्मचारी अपने विभाग में सेवा देता है, उसे रिटायर के बाद अपने विभाग के अधिकारी द्वारा अपमानित होना पड़ता था. इसके बाद सिस्टम में बदलाव हो जाएगा. अब किसी को कार्यालय का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा.

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने पेंशनरों की लंबित मांग को पूर्ण करते हुए चालू वित्तीय वर्ष 2018-19 के प्रथम अनुपूरक बजट में यह घोषणा की है कि एक जनवरी 2016 के पहले सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को सातवें वेतनमान के अनुरूप उनकी मूल पेंशन का 2.57 गुना पेंशन और परिवार पेंशन का लाभ एक अप्रैल 2018 से दिया जाएगा. लगभग 80 हजार पेंशनरों को इस बढ़ी हुई पेंशन का लाभ मिलेगा. मुख्यमंत्री ने प्रथम अनुपूरक में पेंशनरों के लिए ऑनलाईन पेंशन मैनेजमेंट सिस्टम ’आभार-आपकी सेवाओं का’ लागू किए जाने की भी घोषणा की थी.