Gallantry Award 2024: 78वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर केंद्र सरकार ने गैलेंट्री अवॉर्ड की घोषणा कर दी है। इस बार पूरे देश के 1,037 कर्मियों को यह अवार्ड दिया जाएगा। अवार्ड पाने वालों में पुलिस, अग्निशामक, होमगार्ड, और नागरिक सुरक्षा सेवा के लोग हैं। गृह मंत्रालय ने बुधवार (14 अगस्त 2024) को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रपति पदक और उत्कृष्ट सेवा के पदक प्राप्त करने वालों की सूची जारी की। इन सभी कर्मियों को 15 अगस्त को सम्मानित किया जाएगा।

ये कट्टरपंथी सोच देश के ले डूबेगा! ट्रेन के बोगियों में रास्ते पर बैठकर नमाज पढ़ रहे लोगों को टीटीई ने पढ़ाया अनुशासन का पाठ, कहा- अपनी सोच बदलिए- TTE Viral Video

 इस बार, राष्ट्रपति पदक (PMG) वीरता के लिए एक व्यक्ति को और वीरता के लिए पदक (GM) 213 कर्मियों को प्रदान किया जाएगा. इसमें पुलिस सेवा को 208, अग्निशामक सेवा को 4, और होमगार्ड तथा नागरिक सुरक्षा को एक-एक पदक मिलेगा. तेलंगाना पुलिस के हेड कांस्टेबल चादुवु यादैया को राष्ट्रपति पदक (PMG) वीरता के लिए प्रदान किया गया है. उन्होंने 25 जुलाई 2022 को एक डकैती के दौरान असाधारण वीरता का प्रदर्शन किया था. चेन स्नैचिंग और आर्म्स डीलिंग में संलिप्त दो कुख्यात अपराधियों को पकड़ने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जबकि अपराधियों ने उन पर चाकू से हमला किया और गंभीर चोटें पहुंचाईं. इसके बावजूद, उन्होंने अपराधियों को पकड़ने में सफलता प्राप्त की और 17 दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहे.

विभाजन विभीषिका स्मरण दिवस: PM मोदी ने पीड़ितों को किया याद, कहा – ‘विभाजन की भयावहता से…’

 जम्मू-कश्मीर के पुलिसकर्मियों को मिले सबसे ज्यादा मेडल

वीरता के लिए 213 पदकों में से 208 पदक पुलिसकर्मियों को दिए गए हैं. इनमें से सबसे अधिक जम्मू-कश्मीर पुलिस के 31 कर्मियों को, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के 17-17 कर्मियों को, छत्तीसगढ़ के 15 कर्मियों को, मध्य प्रदेश के 12, झारखंड, पंजाब और तेलंगाना के 07-07 कर्मियों को, सीआरपीएफ के 52 कर्मियों को, एसएसबी के 14 कर्मियों को, सीआईएसएफ के 10 कर्मियों को, बीएसएफ के 06 कर्मियों को और अन्य राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और सीएपीएफ के अन्य कर्मियों को शामिल किया गया है. इसके अतिरिक्त, दिल्ली और झारखंड अग्निशामक सेवा कर्मियों को क्रमशः 03 और 01 पदक प्रदान किए गए हैं और उत्तर प्रदेश के होमगार्ड और नागरिक सुरक्षा के कर्मियों को 01 पदक दिया गया है.

15 अगस्त विशेषः दिल्ली में मौजूद लाल किला किस मुगल बादशाह ने बनवाया था? क्या है लाल किले का पुराना नाम?

विशेष सेवा में पुलिस की प्रमुख भूमिका

विशेष सेवा के लिए 94 राष्ट्रपति पदकों में से 75 पुलिस कर्मियों को, 8 अग्निशामक कर्मियों को, 8 नागरिक सुरक्षा-गृह रक्षक कर्मियों को और 3 सुधार सेवा कर्मियों को प्रदान किए गए हैं. सराहनीय सेवा के लिए 729 पदकों में से 624 पुलिस कर्मियों को, 47 अग्निशामक कर्मियों को, 47 नागरिक सुरक्षा और गृह रक्षक कर्मियों को और 11 सुधार सेवा कर्मियों को प्रदान किए गए हैं.

जानिए किसे मिलता है ये पदक

विशेष सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक (PSM) उन कर्मियों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने सेवा में विशिष्ट रिकॉर्ड प्रस्तुत किया है, जबकि सराहनीय सेवा के लिए पदक (MSM) उन कर्मियों को मिलता है जिन्होंने संसाधनों और कर्तव्य के प्रति समर्पण का प्रदर्शन किया है.

ये कट्टरपंथी सोच देश के ले डूबेंगे! ट्रेन के बोगियों में रास्ते पर बैठकर नमाज पढ़ रहे लोगों को टीटीई ने पढ़ाया अनुशासन का पाठ, कहा- अपनी सोच बदलिए- TTE Viral Video

गैलेंट्री अवॉर्ड्स की वार्षिक प्रदायगी

गैलेंट्री अवॉर्ड्स साल में दो बार दिए जाते हैं: गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) और स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) के मौके पर. ये अवॉर्ड विभिन्न कर्मियों को प्रदान किए जाते हैं, जिसमें कुछ पुरस्कार विशेष रूप से सैनिकों के लिए होते हैं और कुछ पुलिसकर्मियों, जेलकर्मियों और आम नागरिकों को भी मिलते हैं.