नई दिल्ली। केजरीवाल सरकार द्वारा कोविड 19 की वजह से जान गंवाने वाले लोगों के आश्रितों को आर्थिक मदद देने के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना के तहत अब तक 10,436 आवेदन प्राप्त हुए हैं. इसमें मासिक सहायता योजना के तहत 2,499 और एकमुश्त सहायता योजना के तहत 7,937 आवेदन मिले हैं. वहीं, सरकार ने मासिक सहायता योजना के तहत 1,188 लाभार्थियों को आर्थिक मदद देना शुरू कर दिया है, जबकि एकमुश्त अनुग्रह राशि योजना के तहत 5,675 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं.

Dust Pollution पर सख्त केजरीवाल सरकार, जानिए कौन से 14 दिशा-निर्देश किए गए जारी

मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने दी जानकारी
एकमुश्त अनुग्रह राशि योजना के अंतर्गत स्वीकृत 5,675 आवेदनों में से 2,764 के नाम केंद्रीय गृह मंत्रालय की सूची में उपलब्ध है, जबकि 2,911 आवेदनों का एमएचए की सूची से मिलान नहीं हो पाया है. वहीं, समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना के तहत प्राप्त आवेदनों का जल्द से जल्द निस्तारण कर लाभार्थियों तक शीघ्र आर्थिक मदद पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है.

वायु प्रदूषण को कंट्रोल करने फुल एक्शन में केजरीवाल सरकार, समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देश

मासिक आर्थिक सहायता योजना और एकमुश्त अनुग्रह भुगतान योजना

दिल्ली सरकार द्वारा कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले लोगों के आश्रित परिवारों को आर्थिक मदद देने के लिए मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना शुरू की गई है. समाज कल्याण विभाग द्वारा इस योजना के तहत मासिक आर्थिक सहायता योजना और एकमुश्त अनुग्रह भुगतान योजना चलाई जा रही हैं. मासिक सहायता योजना के अंतर्गत समाज कल्याण विभाग को कुल 2,499 आवेदन प्राप्त हुए हैं. प्राप्त आवेदनों की जांच और सत्यापन के बाद 256 आवेदन को विभिन्न कारणों से निरस्त कर दिया गया है. वहीं, सत्यापन में सही पाए गए आवेदनों की स्वीकृति के बाद समाज कल्याण विभाग ने 1,188 लाभार्थियों को मासिक सहायता योजना का लाभ देना शुरू कर दिया है और इस योजना के तहत अब तक 45.65 लाख रुपए का वितरण भी किया जा चुका है.
7,604 आवेदनों का सत्यापन

 

वहीं, एकमुश्त अनुग्रह राशि योजना के अंतर्गत कुल 7,937 आवेदन मिले हैं. विभाग ने इन आवेदनों की जांच की, जिसमें से 7,604 आवेदनों का सत्यापन हो चुका है और इसमें से 5,675 आवेदनों को स्वीकृति प्रदान की गई है. इन स्वीकृत आवेदनों में से 2,764 आवेदनों में मौजूद नाम केंद्रीय गृहमंत्रालय (एमएचए) की सूची से उपलब्ध है, जबकि 2,911 आवेदनों में उपलब्ध नामों का केंद्रीय गृह मंत्रालय की सूची से मिलान नहीं हो पाया है.

कमियों के चलते 1,099 आवेदन रद्द
वहीं, विभाग को कमियों के चलते 1,099 आवेदनों को रद्द करना पड़ा है, जबकि मृत्यु प्रमाण पत्र, एसएमसी आदि में देरी जैसे अन्य कारणों से 830 आवेदन स्वीकृत नहीं हो पाए हैं. विभाग ने एकमुश्त अनुग्रह राशि योजना के तहत अब तक 85.35 फीसद मामलों का निस्तारण कर दिया है.

Prez Biden Discussed Climate Change Strategies with World Leaders

दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के कुशल नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने कोरोना को बहुत अच्छी तरह से नियंत्रित किया है. इसके बावजूद, दिल्ली के बहुत सारे लोग ने अपने प्रियजनों को खो दिया है. हम उनके दुःख को कम तो नहीं कर सकते, लेकिन दिल्ली सरकार उन सभी परिवारों के साथ खड़ी है, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है. साथ ही, जिन बच्चों ने अपने मां-बाप को खो दिया है और अनाथ हो चुके हैं, उन सभी को हर संभव मदद देने के लिए दिल्ली सरकार गंभीर है.

दिल्ली सरकार ने शुरू की है योजना

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने ऐसे परिवारों की मदद करने के लिए ‘मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता’ योजना शुरू की है.