2024 Hyundai Creta : जनवरी में लॉन्च की गई अपडेटेड हुंडई क्रेटा अब तक भारत में 75,000 यूनिट के बुकिंग के आंकड़े को पार कर चुकी है. फरवरी 2024 की शुरुआत में 51,000 यूनिट्स की बुकिंग को पार करने के बाद एक महीने के भीतर ही कंपनी ने लगभग 24,000 यूनिट्स की और बुकिंग दर्ज की है. इसके अलावा कंपनी ने हाल ही में भारत में हुंडई क्रेटा की अब तक कुल 10 लाख यूनिट्स की बिक्री की घोषणा की है.

किस वेरिएंट की सबसे अधिक मांग (Hyundai Creta)

कहा गया है कि लेटेस्ट क्रेटा के टॉप वेरिएंट को ग्राहक खूब पसंद कर रहे हैं. जबकि एंट्री-लेवल वेरिएंट की मांग इसकी तुलना में बहुत कम है. इनमें अधिकांश लोग पेट्रोल इंजन विकल्प पसंद करते हैं, वहीं क्रेटा के सभी 43 प्रतिशत खरीदार डीजल इंजन वाले वेरिएंट को तरजीह दे रहे हैं. मौजूदा समय में क्रेटा के लिए वेटिंग पीरियड आठ सप्ताह से 20 सप्ताह के बीच है, लेकिन हुंडई का कहना है कि वह इस SUV के साथ-साथ देश में इसके अन्य लोकप्रिय मॉडलों के लिए वेटिंग पीरियड कम करने पर काम कर रही है.

शानदार होगा लुक

नई क्रेटा एन लाइन में WRC इंस्पायर्ड डिजाइन देखने को मिलेगा. स्पोर्टी लुक के साथ पावरफुल परफॉर्मेंस और बेहतरीन ड्राइविंग एक्सपीरियंस भी मिलेगा. कई सारे एंगल कट और कंप्रिहेंसिव एयर इनलेट्स के साथ नई ग्रिल और बम्पर लगे होंगे. पीछे एक मैन डिफ्यूज़र के साथ एक स्पोर्टियर बम्पर मिलेगा. हेडलैंप, टेललाइट्स और एलईडी डीआरएल में कंपनी ने कोई बदलाव नहीं किया है.

हुंडई क्रेटा एन लाइन 42 स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स और 70 से ज्यादा अडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स से लैस होगी. इनमें 6 एयरबैग्स, इलेक्ट्रोनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रोनिक पार्किंग ब्रेक, हिल असिस्ट कंट्रोल समेत कई सुरक्षा फीचर्स शामिल हैं.

पावरफुल इंजन से लैस है क्रेटा (Hyundai Creta)

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट के लाइनअप में एक नया 1.5L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल दिया गया है जो 160bhp की अधिकतम पावर और 253Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. जबकि कार में पहले से ग्राहकों को 1.5 लीटर NA पेट्रोल इंजन मिलता है जो 115bhp की अधिकतम पावर और 144Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. दूसरी ओर कार में 1.5 लीटर डीजल इंजन भी दिया गया है जो 116bhp अधिकतम पावर और 250Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है.

बता दें कि कंपनी क्रेटा एन लाइन (Hyundai Creta N Line) को 11 मार्च को भारतीय बाजार में उतारेगी.