कोई भी त्यौहार मीठे के बिना पूरा नहीं होता है, और अब तो त्यौहारी सीजन शुरू भी हो ही गया है. ऐसे में आज हम मीठे के शौकीनों के लिए लेकर आए हैं फिरनी बनाने की रेसिपी. इसे दूध और चावल से बनाया जाता है. आप सोच रहे होंगे की ऐसे तो खीर बनाई जाती है, लेकिन फिरनी अलग होती है. खीर में हम चावल को डालकर पकाते है, लेकिन फिरनी में चावल को पीसकर बनाते हैं. इसमें खोया और ड्राई फ्रूट्स का भी इस्तेमाल करते है, जिससे ये बहुत टेस्टी लगती है. ये खासकर बच्चों को बहुत पसंद आती है. फिरनी बनाने में 15-20 मिनट ही लगते हैं. तो आइए जानते हैं इसकी आसान रेसीपी. Read More – अब डायरेक्टर बनने वाली हैं Disha Patani, Youtube पर शेयर किया Video …

सामग्री

दूध – 4 कप (250 मिली.)
चावल – 4 चम्मच
चीनी – 5 चम्मच
खोया – 14 कप
इलायची पाउडर – 12 चम्मच
केसर – 1 चम्मच
पिस्ता – 14 कप (कटा हुआ)
बादाम – 14 कप (कटा हुआ)
गुलाब जल – 2 चम्मच

विधि

  • सबसे पहले चावल को अच्छे से धो लें. उसके बाद 1 घंटे के लिए भिगो के रख दें. फिर उसे पीस कर उसका पेस्ट बना लें.
  • अब गैस पर एक बड़ा सा पैन रखें और और उसमे दूध उबालने के लिए रख दें. जब दूध थोड़ा सा गरम हो जाए तो एक कटोरे में थोड़ा सा दूध लेकर केसर डाल दें. Read More – Aks फिल्म की शूटिंग के दौरान रखा फ्रेंच शेव, जानिए क्यों इसी स्टाइल में नजर आते हैं अमिताभ बच्चन …
  • अब उसमे बादाम, पिस्ता और इलायची पाउडर डालकर मिला लें. जब दूध में उबाल आ जाए तो उसमे पिसे हुए चावल को डाल दें और उसे चलाते रहें ताकि उसमे गिल्टी ना बनें.
  • अब 8-10 मिनट तक पकने के बाद वो थोड़ी गाढ़ी होने लगेगी. फिर उसमे खोया और केसर वाले दूध को डालकर मिला लें. उसके बाद 5 मिनट तक चलाते हुए पका लें.
  • अब अखिर में उसमें चीनी और गुलाब जल डालकर थोड़ी देर पका लें. फिरनी बनकर तैयार है. उसे गरमागरम किसी सर्विंग बॉउल में निकाल लें. ऊपर थोड़ा सा ड्राई फ्रूट से गार्निश कर दें.