सुनील जोशी,अलीराजपुर। मध्य प्रदेश केअलीराजपुर जिले के सोंडवा थाना क्षेत्र के बैजड़ा गांव में सोने के 240 सिक्के चोरी करने के मामले में पुलिस ने बड़ा एक्शन लिया है. इस केस में फरार चल रहे सोंडवा थाना के पूर्व थाना प्रभारी विजय देवड़ा, आरक्षक सुरेश चौहान, आरक्षक राकेश डावर और आरक्षक विजेंद्र सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. सोने के 240 सिक्के चुराने के आरोप में करीब एक महीने से फरार चल रहे थे. जिन्हें एसपी ने निलंबित कर दिया था.

सोने के सिक्के चोरी के आरोप में TI समेत 4 पुलिसकर्मी निलंबित: टीआई ने कहा- हम चोर नहीं, ग्रामीणों ने खुदाई में मिले 240 सिक्के लूटने का लगाया आरोप

पुलिस ने सभी आरोपियों को शहर से उस वक्त गिरफ्तार किया, जब यह सभी अपनी जमानत के लिए प्रयास कर रहे थे. इस मामले में गठित स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम के प्रमुख एडिशनल एसपी सखाराम सेंगर ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस ने फरार आरोपी पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार कर उनका जिला अस्पताल में स्वास्थ्य परीक्षण कराया. जिसके बाद इन्हें न्यायालय में पेश किया गया है. कोर्ट में पुलिस इन आरोपियो की रिमांड की मांग भी रखेगी.

दरअसल सोंडवा थाने के बैजड़ा गांव के एक आदिवासी महिला ने आरोप लगाया था कि 19 जुलाई 2023 की सुबह 11 बजे सोंडवा थाने के चार पुलिसकर्मी जिनमें टीआई विजय देवड़ा भी शामिल थे. उनके घर आए और घर में मौजूद महिला से मारपीट कर घर में जमीन में गाड़कर रखे गए 220 सोने के सिक्के और दूसरे घर से 20 सिक्के जब्त किया, लेकिन रिकार्ड में ना लेकर आपस में इन सिक्कों का बंटवारा कर लिया. जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने थाने में की थी. 

MP: खुदाई में मिले 240 सोने के सिक्के, ग्रामीणों ने पुलिसकर्मियों पर लगाया लूट का आरोप, केस दर्ज, एसपी ने कही ये बात  

एसपी हंसराज सिंह ने टीआई विजय देवड़ा सहित तीन अन्य आरक्षक सुरेंद्र, राकेश और वीरेंद्र को निलंबित कर दिया था. जांच की जिम्मेदारी एसडीओपी को सौंपी थी. एक एसआईटी गठित कर इसका का प्रमुख अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एसआर सेंगर को बनाया गया था. इस मामले में एक पुलिसकर्मी के खिलाफ नामजद और तीन अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई थी.

ग्रामीणों के मुताबिक करीब 6 महीने पहले गुजरात में मजदूरी के दौरान उन्हें सोने के 240 सिक्के मिले थे, जिसे महिलाओं ने अपने घर में जमीन में गाड़ दिए थे, लेकिन पुलिसकर्मियों ने उन्हें मारपीट और धमकाकर छीन लिया. इन सिक्कों की अंतराष्ट्रीय कीमत करोड़ों में आंकी जा रही है. पुलिसकर्मियों द्वारा लूट की घटना को अंजाम देने और साक्ष्य छिपाने और षड्यंत्र करने को लेकर मामला पूरे प्रदेश में चर्चित रहा है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus