अमृतसर में गोल्डन टेंपल के पूर्व मुख्य ग्रंथी ज्ञानी जगतार सिंह को सोमवार को शहरवासियों ने अंतिम विदाई दी। बीती शाम से उनका पार्थिव शरीर उनके घर पर अंतिम दर्शनों के लिए रखा गया था।

उनके दाह-संस्कार शहीदां साहिब के पास स्थित श्मशान घाट में किया गया है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके देहांत पर दुख जाहिर किया है।

गौरतलब है कि गोल्डन टेंपल के पूर्व मुख्य ग्रंथी ज्ञानी जगतार सिंह का हार्ट अटैक से बीती शाम निधन हो गया था। ज्ञानी जगतार सिंह ने तरनतारन रोड स्थित अंतरजामी कॉलोनी स्थित अपने निवास स्थान में आखिरी सांस ली।

बेटे नारायण सिंह ने बताया कि शाम करीब 6 बजे ज्ञानी जगतार सिंह को दिल का दौरा पड़ा। ज्ञानी जगतार सिंह ने श्री दरबार साहिब में मुख्य ग्रंथी के रूप में लंबे समय तक पंथ की सेवा की है।


ज्ञानी जगतार सिंह ने पहले अखंड पाठी और फिर ग्रंथी की सेवा निभाई थी। जिसके बाद उन्हें श्री दरबार साहिब के ग्रंथी के रूप में नियुक्त किया गया और बाद में हैड ग्रंथी के रूप में गुरु और पंथ की सेवा की। उनके निधन पर जहां धार्मिक वर्ग में शोक की लहर है, वहीं शिरोमणि गुरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष और सदस्यों के अलावा अन्य पंथक हस्तियों ने भी दुख व्यक्त किया है।

PM बोले- निधन से दुखी हूं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ज्ञानी जगतार सिंह के निधन पर दुख जाहिर किया है। उन्होंने कहा- श्री दरबार साहिब के पूर्व प्रमुख ग्रंथी सिंह साहिब ज्ञानी जगतार सिंह जी के निधन से दुखी हूं। उन्हें उनके समृद्ध ज्ञान और गुरु साहिबों के दृष्टिकोण के अनुरूप मानवता की सेवा करने के प्रयासों के लिए याद किया जाएगा। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं।