गोवा. हाल ही में एक स्टडी में सामने आया है कि एक कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राएं शराब पीने लड़कों को मात दे रही हैं. यानी इस कॉलेज की लड़कियां लड़कों से ज्यादा पीती हैं. आइए जानते हैं क्या कहती है स्टडी… ये गोवा मेडिकल कॉलेज अस्पताल है. जहां स्टूडेंट्स में शराब पीने की चलन चिंता का सबब बन गई है. लोग उस वक्त चौंक गए जब मालूम चला यहां लड़कों से ज्यादा लड़कियां शराब पीने की एडिक्टेड हो गई हैं. यह फैक्ट हाल ही में की गई स्टडी से सामने आया है. बता दें, इसी साल फरवरी में गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने स्टूडेंट्स से संवाद के दौरान लड़कियों के बीयर पीने पर चिंता जाहिर की थी. उन्होंने कहा, “मुझे अब डर होने लगा है क्योंकि लड़कियां बीयर पीने लगी है. इसलिए सहनशक्ति की सीमा पार कर गई है. सभी नहीं. मैं भीड़ की बात नहीं करता हूं.

स्टडी में 350 स्टूडेंट्स का इंटरव्यू किया गया. तरकीबन 50 फीसदी स्टूडेंट्स गोवा मेडिकल कॉलेज में दाखिल लिए हुए थे और ईसाई समुदाय के स्टूडेंट्स में शराब पीने की लत अधिक पाई गई, खासतौर से ऐसे स्टूडेंट शराब पीने के एडिक्टेड पाए गए जो शहरी क्षेत्र से आते थे या हॉस्टल में रहते थे. यहां के स्टूडेंट्स पीते हैं सबसे ज्यादा शराब: शराब पीने वाले मेडिकल कॉलेज के 20 फीसदी स्टूडेंट पणजी के आसपास रहते हैं. रिसर्च में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा विकसित उपकरण एल्कोहल प्रयोग विकास पहचान परीक्षण (AUDIT) का इस्तेमाल किया गया. इस उपकरण का इस्तेमाल अल्कोहल का उपभोग, पीने के व्यवहार और अल्कोहल से संबंधित समस्याओं का आकलन किया जाता है.

वहीं रिपोर्ट के अनुसार, लड़कों की तुलना में छात्राओं में शराब पीने का प्रचलन ज्यादा है. हालांकि ज्यादातर छात्राएं कम एल्कोहल वाली शराब पीना पसंद करती हैं. कम एल्कोहल वाली शराब पीने वाली लड़कियों की तादाद कॉलेज में 86.5 फीसदी पाई गई है. कॉलेज की 40.6 फीसदी लड़कियां शराब पीती हैं जबकि 38 फीसदी छात्रों को शराब पीने की लत है. शराब पीने वालों 82.3 फीसदी हल्के अल्कोहल वाली शराब पीने के एडिक्टेड हैं जबकि 17.7 फीसदी ज्यादा एल्कोहल वाली शराब पीना पसंद करते हैं.

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कम्युनिटी मेडिसिन एंड पब्लिक हेल्थ के जुलाई एडिशन में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, शराब पीने का प्रचलन 39.4 फीसदी है. यश वेरनेकर और फ्रेडरिक सैटरियो वैज की ओर से की गई स्टडी में बताया गया है कि एशिया के तीसरे सबसे पुराने और गोवा के एक मात्र मेडिकल कॉलेज में लड़के बीयर और व्हिस्की पीना ज्यादा पसंद करते हैं जबकि लड़कियां वाइन और दूसरे कम अल्कोहल वाली शराब पसंद करती हैं. आपको बता दें, गोवा मेडिकल कॉलेज अस्पताल एशिया के तीसरे सबसे पुराने कॉलेज में से एक हैं.