खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने गुरुवार को एक सरकारी शासकीय दुकान में छापा मारा है. जिसमें कई नियमों और खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम का उल्लघन किया गया है. खाद्य समाग्रियों को जब्त कर सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा जाएगा.

बलरामपुर राकेश, कन्नोजिया. खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने बलरामपुर के ग्राम पंचायत बर्दर में शासकीय उचित मूल्य की दुकान में छापा मारा है. वहां से अलग-अलग खाद्य सामाग्री की जांच की गई. जिसमें अनियमितता पाई गई है. विभाग द्वारा दुकान में रखे खाद्य पदार्थ के सैंपल की जांच के लिए रायपुर भेजा जाएगा.

जानकारी के अनुसार खाद्य एवं औषधि प्रशासन को लगातार शासकीय उचित मूल्य की दुकान की शिकायत मिल रही थी. जिसके बाद  शिकायतों के आधार पर खाद्य सुरक्षा एवं नियंत्रण अधिकारी नितेश मिश्रा ने अपने टीम के साथ ग्राम पंचायत बर्दर की शासकीय दुकान में पहुंची. विभाग के पहुंचते ही दुकान में हड़कंप मच गया है.

जहां दुकान में रखे गए खाद्य पदार्थों का सैंपल लिया, जिसमें कई सामाग्री पर अनियमितता पाया गया है. मिट्टी तेल का भंडारण खाद्यान्न पदार्थो के साथ रखा गया है. जिससे खाद्य में मिल सकता है.  जो कि खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 का स्पष्ट उलघन है.

विभाग की टीम द्वारा दुकान में रखे खाद्य पदार्थ का भी जांच किया गया. जिसमें चावल, नमक, शक्कर समेत कई समाग्री शामिल है.  गुणवत्ता की जांच के लिए चावल का सैंपल लिया गया है. साथ ही दुकान मालिक से चावल से संबंधित दस्तावेज भी लिया गया है. विक्रेता, भण्डारणकर्ता, प्रसंस्करणकर्ता का वैध खाद्य सुरक्षा अनुज्ञप्ति मंगवाया जाएगा.

अगर इसमें कोई खराबी पाई जाती है तो उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी. फिलहाल जब्त की गई समाग्रियों के सैंपल जांच के लिए रायपुर भेजा जाएगा.