मनीषा त्रिपाठी, भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहनों को एक और सौगात दी है। उन्होंने राजधानी भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे हॉल में लाड़ली बहना आवास योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम ने कहा कि आज फिर एक नई क्रांति की शुरुआत हो रही है। इसके साथ ही उन्होंने पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाई भी दी है।

भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। जहां सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज फिर एक नई क्रांति की शुरुआत हो रही है। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को उनके जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। मेरी बहनों मेरी जिंदगी का मकसद आपकी जिंदगी बदलने है। मेरा जन्म ही आपके कासन को दूर करने के लिए हुआ है। मैं सरकार नहीं परिवार चल रहा हूं। प्रधानमंत्री आवास योजना में कई लोगों के नाम नहीं है इसलिए यह मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना बनाई गई है।

CM शिवराज आज लाडली बहना आवास योजना का करेंगे शुभारंभ: 5 अक्टूबर तक होगा पंजीयन, इन्हें मिलेगा लाभ, जानिए आवेदन की प्रक्रिया

उन्होंने कहा कि इस योजना में ऐसे परिवार शामिल होंगे जिनके आवेदन प्रधानमंत्री आवास योजना के ऐप पर किसी कारण से रिजेक्ट हो गए हैं। ऐसे परिवार जो भारत सरकार के MIS ऐप पर रजिस्टर होने से चूक गए। ऐसे परिवार जिनके नाम सामाजिक आर्थिक और जातिगत जनगणना 2011 व आवास प्लस की सूची में शामिल नहीं है और उन्हें किसी भी सरकारी योजना में मकान नहीं मिला है। ऐसे परिवार जिनके पास पक्की छत वाले मकान नहीं है या जो दो कमरों तक के कच्चे मकान में रहते हैं।

ऐसे परिवार जिनकी मासिक आमदनी 12000 रुपये से कम है। जिनके पास ढाई एकड़ की सिंचित जमीन है या 5 एकड़ की असंचित जमीन है वह भी इसमें पात्र होंगे। जिन परिवारों के पास चार पहिया वाहन है वह इस योजना के पात्र नहीं होंगे और परिवार का कोई सदस्य शासकीय योजना में शामिल है तो वह पत्र नहीं होगा।

MP में भारी बारिश का दौर जारी: देर रात सीएम शिवराज ने की समीक्षा, जिला प्रशासन को सतर्क रहने के निर्देश

नि:शुल्क भरे जाएंगे आवेदन

लाडली बहना आवास योजना के लिए सभी आवेदन निशुल्क भरे जाएंगे। योजना के फॉर्म हर गांव में भरे जाएंगे, कहीं भी बाहर जाने की जरूरत नहीं है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि उज्जवला रसोई गैस योजना की बहनों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर दिया जाएगा।

ग्राम पंचायतों में जमा होंगे आवेदन

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना के आवेदन जनपद पंचायतों द्वारा ग्राम पंचायतों को उपलब्ध कराये जायेंगे। आवास योजना में निर्धारित पात्रता रखने वाले ऐसे हितग्राही ग्राम पंचायत द्वारा प्रदाय किये गये आवेदन-पत्र में सभी बिन्दुओं की जानकारी भरकर फार्म ग्राम पंचायत में जमा कराएंगे। सचिव/ग्राम रोजगार सहायक द्वारा उन्हें आवेदन की पावती दी जाएगी। आवेदन-पत्र के साथ समग्र आईडी, आधार नंबर, बैंक खाता क्रमांक, जॉब कार्ड (अगर उपलब्ध है), लाड़ली बहना का पंजीयन क्रमांक (केवल लाड़ली बहना योजना के हितग्राहियों के लिए), की स्वयं के द्वारा सत्यापित प्रति जमा करना होगा।

जनपद पंचायत में पंजीयन, जिला पंचायत में स्वीकृति

ग्राम पंचायत में प्राप्त होने वाले सभी आवेदन-पत्रों की सूची प्रतिदिन एक्सल शीट में जनपद पंचायत को भेजी जाएगी। जनपद पंचायत द्वारा ग्राम पंचायतों से प्राप्त होने वाले सभी आवेदन-पत्रों को pmayg.nic.in पोर्टल पर लॉगिन कर “मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना” में हितग्राहियों को पंजीकृत किया जाएगा।

21 सितंबर को होगा आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण: पहले 18 को था कार्यक्रम, इस वजह से हुआ बदलाव

आवेदन-पत्र प्राप्त किये जाने की अंतिम तारीख के एक सप्ताह में सीईओ जनपद पंचायत द्वारा प्राप्त आवेदन-पत्रों की पंचायतवार सूची मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को भेजी जायेगी।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, पंचायतवार प्राप्त सूची का परीक्षण कराएंगे। परीक्षण के बाद पात्र हितग्राहियों की ग्राम पंचायत/जनपद पंचायतवार जानकारी (सूची) राज्य शासन को प्रेषित करेंगे और राज्य शासन का अनुमोदन प्राप्त होने पर हितग्राहियों के आवास स्वीकृति की कार्यवाही मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा की जाएगी।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus