लखनऊ. उत्तर प्रदेश में नया विधान भवन बनाने की योजना पर विचार किया जा रहा है. विधान भवन नवनिर्मित संसद भवन की तर्ज पर बनेगा. 25 दिसंबर को आधारशिला रखी जा सकती है. अटल जी की जयंती पर आधारशिला रखी जा सकती है. बताया जा रहा है कि दारुलशफा और आसपास के क्षेत्र को मिलाकर नया विधान भवन बनेगा. इसी बीच पूर्व विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित का भी बयान सामने आया है.

नई विधानसभा की बिल्डिंग को लेकर हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि आज के हिसाब से विधान सभा छोटी है. सभी विधायक एक साथ आते हैं तो अलग से कुर्सी लगती है.नई विधानसभा बनेगी तो भव्य रूप से बनेगी. सीएम योगी से इस पर मेरी कई बार चर्चा हुई. वहीं पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि यूपी में एक भव्य विधान भवन होना चाहिए। CM तय करेंगे कि आधारशिला कब रखी जाएगी। एक ऐसा विधान भवन जो मिसाल बनेगा।

इसे भी पढ़ें: UP में नई संसद भवन की तर्ज पर बनेगा विधान भवन, 25 दिसंबर को रखी जा सकती है आधारशिला

बता दें कि नए विधान भवन में करीब 3 हजार करोड़ की लागत आएगी। बजट में टोकन के तौर पर 50 करोड़ का प्रावधान किया था। नया विधान भवन कई आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। नए विधान भवन के लिए दारुलशफा के पुराने भवन को ढहाया जाएगा। नए विधान भवन बनाने के लिए करीब 3 हज़ार करोड़ रुपया की लागत आएगी।

इसे भी पढ़ें: प्रोफेसर हत्याकांड: दरोगा की पिस्टल छीनकर भागा आरोपी शाहबाज, मर्डर के कुछ घंटे बाद ही एनकाउंटर में हुआ ढेर

जानकारी के मुताबिक वर्ष 2023-24 के बजट में टोकन के तौर पर पचास करोड़ का प्रावधान भी किया जा चुका है। योगी सरकार का लक्ष्य 18वीं विधानसभा का कम से कम एक सत्र का आयोजन नए भवन में हो सके, जिसको लेकर तमाम तैयारियां की जा रही है। नया विधानसभा कई आधुनिक सुविधाओं से लैस रहेगा।

इसे भी पढ़ें: महान समाज सुधारक ई.वी. रामास्वामी पेरियार की जयंती आज, सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने किया नमन

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक