IND vs AUS ODI Series 2023 : तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की अगुवाई में गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी के बाद सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad), शुभमन गिल (Shubman Gill), कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत ने मोहाली (Mohali) में शुक्रवार को खेले गए पहले वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) को पांच विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा वनडे मैच रविवार यानी 24 सितंबर को इंदौर के होलकर स्टेडियम (Holkar Stadium, Indore) में खेला जाएगा.

इस मैच को जीतकर भारतीय टीम (Indian cricket team) सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australian cricket team) की नजर मैच को जीतकर सीरीज को 1-1 से बराबर करने पर होगी.

बता दें कि तीन मैचों की यह सीरीज अगले महीने से भारत में शुरू हो रहे क्रिकेट विश्व कप (ICC Cricket World Cup 2023) की तैयारियों के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है. ऐसे में भारतीय टीम ने नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) के बिना भी ऑस्ट्रेलिया को पहले मैच में पटखनी देकर अपनी ताकत दिखाई. गेंदबाजी में टीम काफी संतुलित नजर आ रही है. शमी ने अपने प्रदर्शन से जता दिया कि उन्हें विश्व कप में भारत की प्लेइंग इलेवन में नजरअंदाज करना इतना आसान नहीं होगा. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) भी अपना लय हासिल कर चुके हैं. बल्लेबाजी में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) फिलहाल भारत की कमजोर कड़ी दिख रहे हैं जबकि ईशान किशन (Ishan Kishan) से भी अच्छी पारी की उम्मीद होगी.

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले मैच में हड़बड़ाहट की शिकार हो गई. कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) की अगुवाई वाली टीम ने पहले मैच की अपनी अंतिम एकादश में बल्लेबाजी पर जोर दिया. हालांकि, उसके पांच बल्लेबाजों ने 30 या इससे अधिक रन की पारी खेली लेकिन वे बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे. सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (David Warner) को छोड़कर अन्य कोई भी बल्लेबाज अर्धशतकीय पारी नहीं खेल सका. गेंदबाजी में लेग स्पिनर एडम जम्पा (Adam Zampa) को छोड़कर अन्य ने निराश किया. जम्पा ने भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी में डाले रखा और दो विकेट भी लिए लेकिन क्षेत्ररक्षण में उन्हें अपने खिलाड़ियों का साथ नहीं मिला. मैच के दौरान कमिंस भी लय ढूंढते हुए दिखाई दिए.

दूसरे मैच में बारिश का साया मंडरा रहा है लेकिन मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (MPCA) के अधिकारियों ने कहा कि इससे निपटने के लिए ड्रेनेज सिस्टम में सुधार और पिच को ढ़कने के लिए नए कवर खरीदे गए हैं. अगर आंकड़ों की बात करें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 147 वनडे मैच खेले गए हैं. इसमें भारतीय टीम ने 55 जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 82 मैचों में जीत दर्ज किए हैं. 10 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला है. भारतीय सरजमीं पर दोनों टीमों के बीच अब तक 68 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 31 और ऑस्ट्रेलिया ने 32 मैच जीते हैं, जबकि 5 में बेनतीजा रहा है. दोनों टीमों के बीच पिछले पांच वनडे मैचों में भारत ने अपनी बढ़त बनाते हुए तीन मैच जीता है.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन (IND vs AUS ODI Series 2023 )

भारत : शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी.

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, कैमरून ग्रीन, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू शॉर्ट, पैट कमिंस (कप्तान), सीन एबॉट और एडम जम्पा.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें