जयपुर. जयपुर में राहुल गांधी के रोड शो और कार्यकर्ता सम्मेलन से कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव का आगाज किया. हालांकि, राहुल गांधी ने राजस्थान के बारे में बहुत कम बोला और अपने पूरे संबोधन में मोदी सरकार पर ही प्रहार किया. राफेल डील पर मोदी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि गांव-गांव में जाकर बीजेपी नेताओं से सवाल पूछो कि तुम्हारे नेता ने चोरी क्यों की है. इसके अलावा राहुल गांधी ने किसान आत्महत्या से लेकर बेरोजगारी के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरा, लेकिन मॉब लिंचिंग पर कुछ नहीं बोले. राहुल ने अपनी यात्रा का अंत जयपुर के आराध्य देव गोविंद देव जी मंदिर में पूजा अर्चना करके की.

राहुल गांधी जयपुर में करीब दोपहर 1:30 बजे पहुंचे और बस में सवार होकर 13 किलोमीटर की यात्रा की. इस दौरान सड़क किनारे कांग्रेस कार्यकर्ता राहुल गांधी का स्वागत करते दिखे. कई जगह राहुल गांधी बस से उतरकर भीड़ में भी गए और उनसे बातचीत भी की. करीब 4:30 बजे कांग्रेस प्रतिनिधि सम्मेलन जयपुर के रामलीला मैदान में शुरू हुआ.

राहुल गांधी ने सबसे पहले राफेल डील को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला. उसके बाद बेरोजगारी, किसानों की आत्महत्या से लेकर जीएसटी और नोटबंदी पर भी घेरा केंद्र सरकार को घेरा. हलांकि, राहुल गांधी विधानसभा चुनाव की शुरुआत करने आए थे लेकिन राजस्थान के किसी मुद्दे पर ज्यादा नहीं बोले. मॉब लिंचिंग पर राहुल गांधी की खामोशी लोगों को खली. राहुल गांधी के लिए सबसे बड़ी चुनौती प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट और कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत मनमुटाव को लेकर है. दोनों के झगड़े का असर पूरे रोड शो में दिखा. अशोक गहलोत हर जगह पोस्टर से गायब मिले जगह-जगह सचिन पायलट के नारे लग रहे थे.

राहुल गांधी जानते हैं कि दोनों साथ नहीं रहेंगे तो चुनाव जीतना मुश्किल हो जाएगा. लिहाजा दोनों को खड़े होकर जनता के सामने हाथ मिलवाया और गले मिलवाया. राहुल गांधी के कहने पर दोनों जनता के सामने मिल तो गए लेकिन इन दोनों की पटरी नहीं बैठी तो कांग्रेस पटरी से उतर सकती है. राहुल गांधी यहां से निकलने के बाद जयपुर के आराध्य देव गोविंद देव जी के मंदिर गए. वहां पर करीब 15 से 20 मिनट तक पूजा-अर्चना की. उसके बाद राहुल अपने रिश्तेदार के घर गए, वहां उन्होंने परिवार के साथ 15 से 20 मिनट का वक्त बिताया और फिर एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए.