स्पोर्ट्स डेस्क- भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैच की सीरीज का दूसरा मुकाबला लॉर्ड्स में खेला गया, जहां टीम इंडिया को मैच में पारी और 159 रन के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा, तो इसकी सबसे बड़ी वजह टीम की फ्लॉप बल्लेबाजी रही, सीरीज के पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली के अलावा टीम इंडिया के सभी बल्लेबाज फ्लॉप थे, लेकिन सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में तो विराट कोहली भी फ्लॉप हो गए।

टीम इंडिया की फ्लॉप बल्लेबाजी

लॉर्ड्स टेस्ट मैच में टीम इंडिया के हार के अंतर से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारतीय टीम के बल्लेबाज किस कदर फ्लॉप थे, मैच के पहली पारी में पूरी भारतीय टीम 107 रन पर ही ढेर हो गई, तो दूसरी पारी में 130 रन बनाकर टीम इंडिया ऑलआउट हो गई। न मुरली विजय चले, न पुजारा चले, न रहाणे चले और न ही कप्तान विराट कोहली।

कोहली को रैंकिंग में नुकसान

लॉर्ड्स टेस्ट मैच में खराब खेल का असर कप्तान विराट कोहली के टेस्ट  रैंकिंग पर पड़ा है, दरअसल विराट कोहली ने सीरीज के पहले टेस्ट मैच के दोनों ही पारियों ने शानदार बल्लेबाजी की थी जिसकी हर ओर तारीफ हो रही थी। लेकिन सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 23 और दूसरी पारी में 17 रन बनाकर आउट हो गए। जिसके चलते उन्हें टेस्ट रैंकिंग में नुकसान हुआ है, टेस्ट रैंकिंग से बादशाहत छिन गई है।

 पहले नंबर से फिसले कोहली

दरअसल आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली पहले नंबर से फिसलकर दूसरे नंबर पर आ चुके हैं, विराट कोहली इससे पहले बल्लेबाजों के टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़कर नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हो गए थे, लेकिन लॉर्ड्स टेस्ट में खराब खेल की वजह से फिर से दूसरे नंबर पर पुहंच गए हैं।

बल्लेबाजों की रैंकिंग  में आर अश्विन को फायदा हुआ है, अश्विन ने लॉर्ड्स टेस्ट  मैच की पहली पारी में  29 और दूसरी पारी में 33 रन की पारी खेली थी, जिसके चलते बल्लेबाजी रैंकिंग में 57 वें स्थान पर पुहंच गए हैं, इससे पहले 67वें स्थान पर थे।

ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में आर अश्विन तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं, अश्विन ने साउथ अफ्रीका के गेंदबाज फिलैंडर को पीछे छोड़ा है।

एंडरसन का कमाल

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने कमाल की गेंदबाजी की थी, मैच के पहली पारी में 5 विकेट अपने नाम किए थे, तो वहीं दूसरी पारी में 4 विकेट झटके थे। जिसका फायदा उन्हें टेस्ट रैंकिंग में मिला है, एंडरसन की टेस्ट रेटिंग अब 903 हो गया है, इस रेटिंग प्वाइंट्स के साथ ही एंडरसन अब गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पुहंच गए हैं, पहले नंबर पर साउथ अफ्रीका के गेंदबाज कैगिसो रबादा हैं, रबादा एंडरसन से 21 प्वाइंट आगे हैं।