Fenugreek for Fat and Diabetes : हरी पत्तेदार सब्जियां सबसे अधिक पोषक तत्वों से भरपूर फूड आइटम में से एक होती हैं, जिन्हें आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इस तरह की सब्जियों के विभिन्न टाइप लंबे समय से भारतीय व्यंजनों का हिस्सा रहे हैं। जब इन पत्तेदार सब्जियों के सेवन की बात आती है तो फूड में बहुत विविधता होती है। साथ ही यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, आप नियमित रूप से इन सब्जियों का सेवन करें।

आज हम आपको बताएंगे मेथी को अपने वजन घटाने वाली डाइट का हिस्सा क्यों बनाना चाहिए। दिलचस्प बात यह है कि इसकी पत्तियों के साथ-साथ बीज (मेथी दाना) के भी बड़े लाभ होते हैं। आइए जानते हैं वो 5 चीजें जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करें।

मेथी चाय (Fenugreek for Fat and Diabetes)

यह पौष्टिक पेय मेथी के बीज का उपयोग करके बनाया जाता है। मेथी चाय, आपकी सुबह की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि इसका विषहरण प्रभाव होता है। आप इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं। मेथी चाय, डाइटिंग करने वालों के साथ-साथ मधुमेह रोगियों को भी फायदा पहुंचा सकती है। 

मेथी का पानी (Fenugreek for Fat and Diabetes)

मेथी के बीज के पानी को पीने का एक और तरीका है। चाय के लिए इन्हें उबालने के बजाय, इस मिश्रण में घर में बने प्रीमिक्स का उपयोग किया जाता है, जिसमें अन्य मसाले भी होते हैं। आप इन्हें पानी में डालकर या पाउडर के तौर पर ले सकती हैं।

मेथी थेपला (Fenugreek for Fat and Diabetes)

सबसे लोकप्रिय और हेल्दी गुजराती फूड में से एक थेपला है। ये मेथी पराठे की तरह होते हैं लेकिन इसमें स्वाद का एक विशिष्ट संयोजन होता है। थेपला अपने आप में एक पौष्टिक भोजन माना जाता है। इसे नाश्ते, दोपहर के भोजन, रात के खाने के रूप में खाया जा सकता है।

मेथी दाना सलाद (Fenugreek for Fat and Diabetes)

आप अपने आहार के हिस्से के रूप में अंकुरित मेथी के बीज का भी सेवन कर सकती हैं। आप अपनी पसंद की कोई भी ताजी सब्जी, फल और कम कैलोरी वाली चीजें चुन सकते हैं। फिर इन्हें अंकुरित मेथी के दानों के साथ अच्छी तरह मिला लें और एक सलाद के तौर पर खाएं।

मेथी की सब्जी (Fenugreek for Fat and Diabetes)

पत्तेदार सब्जियों की तरह, मेथी का उपयोग विभिन्न प्रकार की सब्जियों में किया जाता है। आप इसमें तेल, क्रीम, घी, मक्खन से फ्राई कर सकते हैं। मेथी के पत्ते की सब्जी, वजन घटाने वाली डाइट में शामिल होती है।