Shami plant: कई ऐसे पौधे हैं जिनका बहुत ही विधि और विधान के साथ पूजा की जाती है, जिसमें तुलसी, पीपल, बरगद और शमी का पौधा आता है. बहुत ही कम लोगों को पता है कि तुलसी के पौधे के समान ही शमी के पौधे का पूजन होता है.

शमी का पौधा बहुत ही ज़्यादा शुभ माना जाता है जिसकी वजह से इसका धार्मिक महत्व बहुत ही ज़्यादा बढ़ जाता है. यह एक ऐसा पौधा है जिसमें भगवान शिव का वास होता है इसलिए भोले बाबा को शमी की पत्तियां चढ़ाया जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि यह क्यों लगाना चाहिए और इस पौधे के लगाने के फ़ायदे कौन से हैं.

शमी के पौधे को घर में लगाने के फायदे:

1-हमारे धर्म में ऐसी मान्यता है कि शमी का पौधा लगाने से हमारे घर में सुख और समृद्धि आती है. हमारे घर में इसके प्रभाव से कभी भी पैसे की कमी नहीं आती है. लेकिन इसका बहुत ही अच्छे से पूजन आदि आवश्यक होता है. इसलिए हमारे घरों में शमी के पौधे की पूजा होती है.

2-शमी के पौधे को यदि हम अपने घर में लगाते हैं तो सभी तरह के नकारात्मक तत्व दूर हो जाते हैं. घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है जिससे घर परिवार में ख़ुशहाली आती है. जिस घर में शमी का पौधा होता है उस घर पर भोले भंडारी की हमेशा कृपा रहती है.

3-शमी के पौधे का वास्तुशास्त्र के दृष्टिकोण से भी काफ़ी महत्व हैं. यह एक ऐसा पौधा है जिसे लगाने से घर के अंदर का वास्तु दोष दूर होता है और घर पर आने वाली बाधाओं आदि से छुटकारा मिलता है. इसलिए, इसे लोग अपने घर में लगाना पसंद करते हैं.

4-एक मान्यता यह भी है कि शमी का पौधा विवाह में आ रही बाधा आदि को भी दूर करता है. ऐसे में यदि किसी के जीवन में इस तरह की समस्या है तो वह शमी का पौधा अपने घर पर ज़रूर लगाता है. साथ ही साथ वह इस पौधे की बहुत ही विधि विधान से पूजा भी करता है.

5-किसी के घर में परिवार के किसी सदस्य पर साढ़ेसाती आदि चल रही हो तो भी यह पौधा काफ़ी उपयोगी होता है. घर में इसके होने भर से प्रभाव कम हो जाता है. ऐसी मान्यता है कि शमी का पौधा शनिवार के दिन लगाना ज़्यादा प्रभावी होता है.