Today’s Recipe: वजन कम करने के चक्कर में कई लोगों खाना कम या अपना सुबह का नाश्ता करना ही बंद कर देते हैं. हालांकि, ऐसे कई सर्वे में देखा जा चुका है कि ब्रेकफास्ट को स्कीप करना सेहत और वजन कम करने दोनों के लिए सही साबित नहीं होता है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नाश्ता करना बेहद जरूरी होता है. नाश्ता न करने से भी पेट फूल सकता है और आप लंच या डिनर में बहुत ज्यादा खा सकते हैं. इसलिए आज हम आपके लिए आसान सी ब्रेकफास्ट रेसिपी लेकर आए हैं जिसे बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और आपका वजन कम भी हो सकेगा.

आज हम आपके लिए क्विनोआ की एक आसान ब्रेकफास्ट रेसिपी लेकर आए हैं जोकि हाई-प्रोटीन रेसिपी में से एक है. अगर आप शाकाहारी हैं तो क्विनोआ कटलेट की रेसिपीआपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. आइए क्विनोआ कटलेट रेसिपी की विधि जानते हैं.

सामग्री

क्विनोआ-1 कप
शिमला मिर्च (बारीक कटा हुआ)- 1/2 कप
पत्ता गोभी (बारीक कटा हुआ)- 1/4 कप
प्याज-1 बड़ा
गाजर(बारीक कटा हुआ)- 1/2 कप
अमचूर-1 छोटा चम्मच
हरा धनिया-2 बड़े चम्मच
बेसन-3 बड़ा चम्मच
तेल-1 बड़ा चम्मच
नमक-आवश्यकतानुसार
लाल मिर्च पाउडर-1 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर-1 एक छोटा चम्मच

विधि

1- सबसे पहले क्विनोआ को 30 मिनट के लिए भिगोने के लिए रख दें.इसके बाद भीगा क्विनोआ ब्लेंडर में डालकर गाढ़ा पेस्ट के तौर पर पीस लें.
2-चाहें तो पीसने के लिए जरूरत होने पर 1-2 टेबल स्पून पानी डाल सकते हैं.क्विनोआ पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें. अब इसमें बारीक कटा हुआ प्याज, शिमला मिर्च, गाजर, पत्ता गोभी और हरा धनिया डालें.
3-इसमें बेसन, नमक, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर और लाल मिर्च पाउडर भी डाल दें.सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें.
4- अब गैस पर एक नॉन स्टिक पैन में एक बड़ा चम्मच तेल डालें और गरम होने दें.पेस्ट से छोटी-छोटी टिक्की बनाकर तवे पर रखकर सेकें.दोनों तरफ से सुनहरा रंग होने तक पका लें.इस तरह से क्विनोआ का कटलेट तैयार हो जाएगा आप इसे गर्मा-गर्म सर्व कर सकते हैं.