World Cup 2023: विश्वकप (ICC Cricket World Cup 2023) में शनिवार को डबल हेडर मुकाबले खेले जाएंगे. दिन के दूसरे मुकाबले में दोपहर दो बजे से दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका (SA vs SL) की टीमें आमने-सामने होंगी. श्रीलंका को अपने दोनों वॉर्मअप मैचों में पराजय का मुंह देखना पड़ा और टीम दासुन शनाका की कप्तानी में अपने अभियान की सकारात्मक शुरुआत करना चाहेगी. दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीकी टीम तेम्बा बावुमा के नेतृत्व में अपनी चुनौती पेश करेगी. दिल्ली का अरुण जेटली स्टेडियम स्पिनरों के लिए मददगार साबित हो सकता है, ऐसे में दोनों टीमें प्लेइंग इलेवन में 3-3 को जगह दे सकती है. मैच भारतीय समयानुसार दोपहर दो बजे से शुरू होगा.

बता दें कि, श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैचों में दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी रहा है. अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 80 वनडे खेले गए हैं. जिसमें से प्रोटियाज टीम ने 45 मैच जीते हैं, जबकि श्रीलंका को 33 मुकाबलों में सफलता मिली है. इसके अलावा एक मैच टाई और इतने ही मैच बेनतीजा भी रहा है. वनडे विश्व कप में अब तक छह मौकों पर दोनों टीमें आमने-सामने हो चुकी है, जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका पर अपना दबदबा बनाते हुए चार में जीत दर्ज की है. वॉर्मअप मैच में मार्को येन्सन ने ऑस्ट्रेलिया के पांच बल्लेबाजों को आउट किया था, जबकि स्पिनर केशव महाराज ने भी चार विकेट लिए थे. बल्लेबाजी में सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक और बावुमा के ऊपर अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी होगी.

श्रीलंकाई टीम के लिए कुसल मेंडिस ने वॉर्म-अप मैच में शतक लगाया था. वह टीम के भरोसेमंद बल्लेबाज हैं, जिनके बल्ले से निरंतर रन निकलते हैं. चोटिल वनिंदू हसरंगा की गैरमौजूदगी में युवा स्पिनर दुनिथ वेल्लालागे और महीश तीक्षणा पर स्पिन विभागी की जवाबदारी होगी. मैच में डिकॉक पर सबकी नजरें होगी जिन्होंने अब तक 145 मैचों में 6,176 रन बनाए हैं. वह मौजूदा लाइनअप में दक्षिण अफ्रीका की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. श्रीलंका का पाथुम निसांका ने इस वर्ष 45.50 की औसत और 86.57 की स्ट्राइक रेट के साथ 819 रन बनाए हैं. हरफनमौला एडेन मार्करम और विस्फोटक बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने इस वर्ष क्रमश: 577 और 527 रन बनाए हैं.

विश्वकप में अफ्रीका का प्रदर्शन

दक्षिण अफ्रीका ने अब तक विश्वकप के 64 मैचों में हिस्सा लिया है. उन्होंने 38 मैच जीते हैं और 23 मैच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. दो मैच टाई और एक मैच रद्द रहा है.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

दक्षिण अफ्रीका : तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रासी वैन डेर डुसेन, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को येन्सन, एंडिले फेहलुकवायो, कगिसो रबाडा, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी.

श्रीलंका : दासुन शनाका (कप्तान), पाथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलांका, धनंजय डी सिल्वा, दुनिथ वेल्लालागे, महीश तीक्षणा, कसुन रजिता, मथीशा पथिराना.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें