कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव को अब कुछ ही वक्त बचा है। ऐसे में कभी भी अब आचार संहिता लग रही। वहीं प्रदेश के चुनावी माहौल में बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। चुनाव जीतने के लिए सभी पूरी ताकत झोंक रहे हैं, साथ ही जनता को अपनी ओर खींचने के लिए हर संभव रणनीति बनाई जा रही है।

जानिए क्यों खास है इस बार का चुनाव
इस बार का विधानसभा चुनाव 2023 बेहद खास है, ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी पार्टियां चुनावी मैदान में जनता से किए अपने वादों की गारंटी भर रही है। चाहे वह सत्ता पक्ष बीजेपी हो या फिर विपक्षी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी। सभी अपने अपने स्तर पर जनता के बीच पैठ बनाने की कोशिश में घोषणाएं कर रही हैं। भाजपा जहां अपने सबसे बड़े नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के वादों की गारंटी दे रही है। कांग्रेस भी अपने नेता कमलनाथ के वचनों को निभाने का वादा कर रही है। वहीं इन दोनों पार्टियों से एक कदम आगे बढ़कर आम आदमी पार्टी ने भी एमपी की जनता के लिए वादों की झड़ी लगाते हुए गारन्टी दे दी है।

MP NEWS: सामाजिक कार्यकर्ता रजत भार्गव की याचिका पर हाईकोर्ट ने लिया संज्ञान, सरकार से मांगा जवाब

बीजेपी की गारंटी होगी पूरी

चुनाव में जनता को लुभाने के लिए राजनीतिक पार्टियां पहले भी वादे करती आ रही है, लेकिन इस बार का एमपी विधानसभा चुनाव वादों की गारंटी का अखाड़ा बन गया है। एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के हर मुद्दे पर जनता को गारंटी का वादा कर रहे हैं। तो वहीं भाजपा नेता भी पीएम के चेहरे को वादों की गारंटी बता रहे है। दूसरी ओर विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणाओं की झड़ी लगा दी है। ऐसे में बीजेपी के नेता मोदी है तो गारंटी है, स्लोगन को लेकर दावा कर रहे हैं और कह रहे हैं। मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर का कहना है कि जनता भी जानती है, कि भारतीय जनता पार्टी जांची, परखी, ओके टेस्टिंग पार्टी है। इसलिए अगर बीजेपी गारंटी दे रही है तो उनकी गारंटी पूरी होगी।

MP सड़क हादसाः दमोह में अज्ञात वाहन ने बाइक को मारी टक्कर, चालक की मौत, पत्नी और बच्चे गंभीर

जनता के बीच बीजेपी के वादों की गारंटी
भारतीय जनता पार्टी चुनाव से पहले हर वर्ग के लोगों को साधने की कोशिश में जुटी है। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना, लाडली बहना आवास योजना, सीखो कमाओ योजना, किसानों के लिए ब्याज माफी योजना, संविदा कर्मचारियों को तोहफा, रोजगार सहायकों का डबल वेतन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का वेतन बढ़ाया, CM राइस स्कूल, छात्राओं के लिए ई स्कूटी, राज्य कर्मचारियों का DA बढ़ाया। इसके अलावा दलितों, गरीबों के अलावा पत्रकारों के लिए भी कल्याणकारी योजनाएं, घोषणाएं शामिल हैं। सबसे बड़ी गारन्टी MP में सनातन संस्कृति के बल पर धार्मिक लोक निर्माण और करोड़ों के विकास कार्यो को पूरा करने का वादा शामिल है।

MP पुलिस की अनोखी पहल: आस्था अभियान के तहत मना रही बुजुर्गों का जन्मदिन, समस्याओं का समाधान भी

कांग्रेस ने बीजेपी पर साधा निशाना
बीजेपी की टक्कर में विधानसभा चुनाव में जनता को अपने पाले में लाने के लिए कांग्रेस भी जी जान से जुटी हुई है। कांग्रेस का दावा है, कि जनता को उनके नेता कमलनाथ पर पूरा विश्वास है। जनता को शिवराज सिंह पर विश्वास नहीं है। क्योंकि वह पिछले 18 साल से दी जा रही गारंटियों को पूरा नहीं कर सके, तो अब बचे हुए समय में क्या पूरा करेंगे। कांग्रेस विधायक सुरेश राजे का कहना है कि जब सरकार की गारंटी इतनी अच्छी है तो फिर गुजरात और उत्तर प्रदेश में क्यों नहीं लागू है। बीजेपी की अभी डबल इंजन की सरकार है। तो इन गारंटियों को पूरे देश में क्यों नहीं लागू करते हैं। अब जनता ने कांग्रेस की सरकार बनाने का मन बना लिया है। क्योंकि प्रदेश में कमलनाथ सरकार ने जो वादे किए थे वह पूरे किए जा रहे थे। लेकिन जनता जान चुकी है, कि शिवराज सिंह सिर्फ झूठ बोलने में विश्वास रखते हैं।

प्रह्लाद पटेल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: चुनावी राजनीति में सरकारी धन के दुर्पयोग पर SC के दखल का किया स्वागत, कहा- जन कल्याण की योजनाएं रेवड़ी बांटो योजनाएं नहीं

जानता के बीच कांग्रेस की गारंटी
कांग्रेस पार्टी का कहना है कि चुनावी मौसम में कांग्रेस ने जनता से पहले 5 वादों की गारंटी की थी। लेकिन अब कांग्रेस 11 वचनों को निभाने का दावा कर रही है, जिसमें महिलाओं को 1500 रुपए महीने, 500 रुपए में गैस सिलेंडर, 100 यूनिट बिजली का बिल माफ, 200 यूनिट का बिल हाफ, किसानों का कर्ज होगा माफ, पुरानी पेंशन योजना लागू होगी, 5 हॉर्स पावर सिंचाई की बिजली फ़्री, किसानों के बिजली बिल माफ, OBC को 27% आरक्षण,12 घंटे सिंचाई के लिए बिजली, जातिगत जनगणना करायेंगे, किसानों के मुकदमे वापस करने जैसी गारंटी शामिल है।

जनता के बीच आप की गारंटी
एमपी में पहली बार सभी विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी भी जनता के बीच अपनी गारंटियों के प्लान को लेकर उतर चुकी है। आम आदमी पार्टी का कहना है, कि बीजेपी को 18 साल का लंबा समय जनता ने दिया तो वहीं कांग्रेस को भी समय मिला और जनता ने विश्वास भी किया लेकिन वह संभाल नहीं सकी। गारंटी भर देने से अब कुछ नहीं होगा मूलभूत सुविधा ही आपकी गारंटी होती है। आप जनता को अच्छा स्वास्थ्य शिक्षा और रोजगार दीजिए। सभी जानते हैं कि अरविंद केजरीवाल जो कहते हैं वह करके दिखाते हैं फिर चाहे दिल्ली और पंजाब हो या फिर अब मध्य प्रदेश हो हम अरविंद केजरीवाल की गारंटियो के कार्ड बना रहे हैं। आप का कहना है, कि केजरीवाल की गारंटी से प्रभावित होकर पहली बार बीजेपी और कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो को गारंटी का नाम दिया है।

Accident News: बैतूल से इटारसी आ रही बस अनियंत्रित होकर पलटी,15 से ज्यादा यात्री घायल, 5 गंभीर

आम आदमी पार्टी दिल्ली व पंजाब की तर्ज पर मध्यप्रदेश में भी चुनावी गारंटिया लेकर जनता के बीच आई है। युवाओं को रोजगार की गारंटी, रोजगार नहीं मिलने तक स्टायफंड 3 हजार तक देने का वादा, महिलाओं की सुरक्षा के लिए पूरे मध्य प्रदेश में सीसीटीवी कैमरा, 300 यूनिट तक बिजली फ्री, पानी फ्री, किसानों और व्यापारियों के साथ दिल्ली पंजाब में किए गए कामों को मध्य प्रदेश में भी लागू करने की गारंटी शामिल है।

बहरहाल पिछले 18 साल से मध्य प्रदेश की सत्ता में काबिज बीजेपी और सत्ता के इर्द घूम रही कांग्रेस के अलावा प्रदेश में नए समीकरण बनाने की तैयारी कर रही आम आदमी पार्टी की यह चुनावी गारंटिया कितनी कारगर साबित होती है और जनता इन पर कितना विश्वास करती है यह तो आने वाले विधानसभा चुनाव के नतीजे ही बताएंगे। फिलहाल सभी पार्टियां अपनी अपनी जोर आजमाइश में लगी हुई है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus