राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। मध्य प्रदेश में नवरात्रि के पर्व पर गरबे का उत्सव बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है। इसी बीच जबलपुर में गरबे में मुसलमानों के प्रवेश पर रोक की मांग को लेकर विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने ज्ञापन सौंपा है। इधर विश्व हिंदू परिषद मध्यभारत के प्रांत मंत्री राजेश जैन ने कहा कि गरबों के आयोजनों में गैर हिंदू के प्रवेश पर रोक लगाई जाए। साथ ही उन्होंने कहा गरबे के उत्सव में समाज के लोग मर्यादित वस्त्र ही पहनकर आए।

MP की सियासतः कांग्रेस विधायक बोले- बीजेपी के दवाब में पुलिस प्रशासन नहीं दे रहा कथा की अनुमति, कैलाश विजयवर्गीय को लेकर कही यह बात

कुमार इंदर, जबलपुर। शहर में होने वाले गरबे उत्सव को लेकर विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने मुसलमानों के प्रवेश पर रोक लगने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा है। गरबे में गैर हिंदुओं के प्रवेश को वर्जित करने की मांग को लेकर यह ज्ञापन सौंपा गया है। इसके साथ ही गरबे में बिना आई कार्ड देखे प्रवेश ना करने की अपील भी की है। उनका कहना है कि ‘गैर हिंदू गरबे में घुसकर आयोजन में अभद्रता और अश्लीलता’ करते हैं। विश्वहिंदू संघ पंकज ने कहा कि त्योहारों में लव जिहाद को रोकने के लिए शक्ति बरतने की मांग की है।

Video: क्या CM बनना चाहते हैं मंत्री गोपाल भार्गव? सीएम फेस को लेकर दिया बड़ा बयान, सियासी हलचल हुई तेज

विहिप विश्व हिंदू के राजेश जैन ने कहा गरबे माता की भक्ति का स्वरूप है, इसलिए यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि गरबे के कार्यक्रमों में हिंदुओं को ही प्रवेश दिया जाए। यदि कोई गैर हिन्दू पाया जाए तो उसके साथ साथ आयोजकों पर भी कार्यवाही हो। उन्होंने कहा यह भी सुनिश्चित की जाना चाहिए कि गरबे में आने वाले लोग मर्यादित वस्त्र ही पहनकर आए। गरबे के आयोजनों में धार्मिक गानों का ही प्रयोग हो, अश्लील फिल्मी गाने पूर्णत प्रतिबंधित होना चाहिए।

गरबों के आयोजन पर बोले राजेश जैन

  • गरबे के आयोजन में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था हो सुनिश्चित किया जाए।
  • आयोजनों में हिंदू समाज की आस्था को ठेस न पहुंचे इस बात का पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए।
  • आयोजन में किसी भी प्रकार का नशा पूर्णत प्रतिबंधित होना चाहिए।
  • जिस आयोजन में गैर हिंदू पाया जाए ऐसे कार्यक्रम के आयोजनकर्ताओं पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने की कार्रवाई की जानी चाहिए।
  • आयोजन के समापन का समय सुनिश्चित किया जाना चाहिए ताकि एक ही समय पर सभी अपने गंतव्य की ओर रवाना हो सके।
  • विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल के कार्यकर्ता हिंदू संस्कृति की रक्षा के लिए सतत प्रयासरत रहते हैं। ऐसे में गरबे के आयोजनों में भी कोई संस्कृति को नष्ट करने का प्रयास तो नहीं कर रहा सूचना मिलने पर कार्यकर्ता निरीक्षण करते हैं। आयोजन कर्ताओं से आग्रह है कि वह ऐसे में बजरंग दल कार्यकर्ताओं को सहयोग प्रदान करें।
  • प्रान्त मंत्री जी ने आगे कहा कि कभी-कभी देखने में आता है कि आयोजनकर्ता द्वारा ही कार्यक्रम में जान बूझकर विधर्मी युवकों को प्रवेश दिया जाता है, ऐसे में विवाद की स्थितियां निर्मित होती है तो ऐसी दशा में आयोजनकर्ताओं को दोषी मान कर कार्यवाही की जाना चाहिए, शासन, प्रशासन द्वारा इस बात को भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए।
  • उपरोक्त सभी बातें हिंदू धर्म और संस्कृति की रक्षा के लिए ही प्रयास हैं, हम शासन, प्रशासन और आयोजन कर्ताओं से पुनः आग्रह करते हैं कि वे विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को सहयोग करें।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus